Fri. Dec 9th, 2022

नई दिल्ली। नेटवर्क

छात्रों की पढ़ाई के लिये सरकार एक नई स्कीम लेकर आई जिससे छात्रों को प्रति वर्ष 6 हाजार रूपये मिलेंगे.
केंद्र सरकार द्वारा 8वीं से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को 6000 रुपये प्रति महीने की स्कॉलरशिप दी जाएगी. स्टूडेंट्स को पढ़ाई में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसी उद्देश्य से इस स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई.

हर महीने मिलेंगे 500 रुपये
केंद्र सरकार की इस स्कॉलरशिप योजना से 8वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को हर महीने 500 यानि साल के 6000 रुपये मिलेंगे. स्टेट लेवल एग्जाम के तहत सिलेक्टेड अभ्यर्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा. इन एग्जाम को ै।ज् और ड।ज् कहते हैं, दोनों ही एग्जाम में 40 फीसदी, रिजर्व कैटेगरी के लिए 32 फीसदी अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा.

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 65 हजार, आवेदन करने का जानिए पूरा तरीका

योग्यता

डेढ़ लाख रुपये तक सालाना आय वाले अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
कक्षा 7वीं में 55 परसेंट से ज्यादा स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं.
8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स, जिन्होंने अपनी पिछली कक्षाओं में 55 परसेंट से ज्यादा स्कोर किया है, वे अप्लाई कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम
यहां से करें अप्लाई
नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यहां छडडैै के तहत रजिस्ट्रेशन कराकर आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरते ही आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा, इसके माध्यम से आप अपनी स्कॉलरशिप ट्रैक कर सकेंगे.