Sun. Jun 23rd, 2024

PM Kisan 15th installment : किसानों का इंतजार हुआ ख़त्म, इस दिन आयेंगी 15वीं किस्त, चेक करें अपना नाम

PM Kisan 15th installment.2023
PM Kisan 15th installment.2023

PM Kisan Yojana PM Kisan 15th installment date कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अब तक पीएम किसान योजना की 14 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अब बारी है पीएम किसान 15वीं किस्त 2023 की जो आने वाले दिनों में जारी की जाएगी।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त का हस्तांतरण 15 नवंबर 2023 को होगा 8 करोड़ किसानों को 15वीं किस्त DBT के माध्यम से सीधा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर होगी किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी पात्र छोटे और सीमांत किसानों को तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है

यदि किसी किसान को राशि नहीं मिलती है तो उसे Official Webside वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 की जांच करनी होगी। इसके अलावा किसान मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या जैसे सामान्य विवरण का उपयोग करके किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana लाभार्थी सूची 2023

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार की गई है और सभी पात्र आवेदकों का नाम उस पर पंजीकरण संख्या के साथ है। आमतौर पर जो लोग पिछले वर्षों से लाभ प्राप्त कर रहे हैं उनका नाम सूची में है और जिन्होंने इस वर्ष पंजीकरण कराया है उन्हें सूची में अपना नाम जांचना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते में किस्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थी सूची में आपका नाम है।

यदि आपको लाभार्थी सूची में नाम नहीं मिलता है तो आपको पंजीकरण स्थिति ऑनलाइन जांचनी होगी और फिर अपने आवेदन पत्र से विसंगतियों को दूर करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा और आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में है और फिर भी आपके बैंक खाते में राशि नहीं आई है तो आपको pmkisan.gov.in पर पीएम किसान किस्त की स्थिति जांचनी होगी।

Free gas cylinder 2023 : फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आये तो करें यह काम

PM Kisan Scheme 13th Installment
PM Kisan Scheme 13th Installment

PM Kisan Yojana लाभार्थी सूची 2023 की जांच करने के लिए गाइड PM Kisan 15th installment date
आवेदकों को पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 / pmkisan.gov.in की जांच करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का उपयोग करना होगा ।
डिवाइस से pmkisan.gov.in पर जाएं।
होमपेज के मेनू पर लाभार्थी सूची बटन का चयन करें।
राज्य जिलाए उप जिला ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
इस पेज पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 देखें और उसमें अपना नाम जांचें।
यदि आपका नाम सूची में है तो आप अपने बैंक खाते में लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
पीएम किसान किस्त सूची 2023 / pmkisan.gov.in पर जांचने के लिए गाइड

आवेदक पीएम किसान किस्त सूची 2023 /pmkisan.gov.in पर भी देख सकते हैं ।
यह विकल्प उन लोगों के लिए मददगार है जिन्हें किस्त जारी होने के बाद नहीं मिल पाती है।
आप सभी को pmkisan.gov.in पर जाना होगा और फिर किस्त स्थिति का चयन करना होगा।
किस्त की स्थिति जांचने के लिए अपना पंजीकरण नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
यहां आप अपने बैंक खाते में राशि जमा होने की अपेक्षित तिथि के साथ अपनी किस्त की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

किसान 15वीं किस्त 2023 PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023

आप सभी को सूचित किया जाता है कि किसान 15वीं किस्त 2023 आने वाले दिनों में जारी की जाएगी जिसके बाद आप अपने बैंक खाते में राशि प्राप्त कर सकते हैं। मंत्रालय द्वारा जारी होने के बाद किस्त डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से जमा की जाएगी। आप राशि निकाल सकते हैं और फिर इसका उपयोग खेती के उद्देश्य जैसे उर्वरक बीज या खाद खरीदने के लिए कर सकते हैं। योजना के अनुसार आपके पंजीकृत बैंक खाते में प्रत्येक तिमाही में समान अंतराल पर 2000 रुपये जमा किए जाएंगे। यह किस्त साल में तीन बार दी जाती है और एक वित्तीय वर्ष के दौरान किसानों को कुल 6000 रुपये दिए जाते हैं

अगर PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त 2023 जमा नहीं हुई तो क्या करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर पीएम किसान 15वीं किस्त 2023 बैंक खाते में जमा नहीं हुई तो क्या करें। इसलिए हमने प्रासंगिक जानकारी लाने का निर्णय लिया जो आपके लिए उपयोगी होगी। आप सभी को pmkisan.gov.in पर जाना होगा और फिर लाभार्थी सूची में नाम जांचना होगा। यदि आपका नाम सूची में है और फिर भी आपको लाभ नहीं मिला है

किस्त की स्थिति जांचनी चाहिए। इसके अलावा आप अपने लाभों की वर्तमान स्थिति जानने के लिए अधिकारियों से उनके संबंधित मोबाइल नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। आम तौर पर किस्त आपके बैंक खाते में प्रतिबिंबित होने में 2/3 दिन लगते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऊपर उल्लिखित अवधि की प्रतीक्षा करने के बाद स्थिति की जांच करना शुरू कर दें।

इन नंबरों पर भी करें संपर्क

सरकार जब किसानों के अकाउंट में 14 वीं किस्त जारी करेंगी तो सभी किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी किसानों के पास मैसेज नहीं आते हैं तो वो ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ वो इन नंबरो पर भी संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana हेल्पलाइन नंबर:155261
PM Kisan Yojana लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
PM Kisan Yojana टोल फ्री नंबर: 18001155266
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post