Free gas cylinder 2023 : फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आये तो करें यह काम

Free gas cylinder 2023

नई दिल्ली। Free gas cylinder 2023 : फ्री गैंस सिलेंडर देने का यूपी सरकार ने अपना वादा पूरा कर दिया है. दिवाली से पहले महिलाओं के खाते में एक सिलेंडर के पैसे जारी कर दिया है. जिनके खाते में अभी तक पैसे नहीं आये है तो आपको इसकी पड़ताल जरूर करनी चाहिए. एलपीजी सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है. ऐसे में फ्री सिलेंडर की महंगाई से आम लोगों को थोड़ी राहत मिल जाती है.

अगर आपके खाते में अभी तक Free gas cylinder 2023  फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे नहीे आये तो इसकी वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों. अगर आपको नहीं मालूम कि इसकी फ्री सिलेंडर के पैसे आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

1 करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को Free gas cylinder 2023  फ्री सिलेंडर दिया जा रहा है। सरकार एक लाभार्थी को सिलेंडर रिफिल के 605 रुपये दे रही है। यह पैसा सीधे उनके बैंक खाते में चला जाएगा। कई उज्जवला लाभार्थियों को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को लोक भवन में चेक दिया। निशुल्क सिलेंडर रिफिल पर सरकार 2312 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

free silai machine apply online : फ्री मशीन के लिये करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस पर बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने ऐलान करते हुए कहा है कि अगले साल होली से प्रदेश में महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर Free gas cylinder 2023  मिलना शुरू हो जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार अगले साल मार्च में होली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करेगी। इसके लिए योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा।

लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि आज हमने लोक कल्याण संकल्प पत्र के एक संकल्प को पूरा करने का शुभारंभ किया है। दिवाली के बाद हम होली पर भी फ्री सिलेंडर देंगे। 2016 में देश में रसोई गैस की किल्लत समाप्त करने के लिए बलिया में प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना शुरू की थी। उज्ज्‍वला योजना समय पर स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराने की योजना ही नहीं थी।

Free gas cylinder 2023  मां, बहनों के स्वास्थ्य को बेहतर करने की भी योजना है। फेफड़े कमज़ोर हों तो तमाम दिक्कतें आती हैं। कमज़ोर फेफड़े वाले वाले कोरोना काल में काल कवलित हो गए। 2016 में उज्जवला योजना न आई होती तो कितने लोग कोरोना में चले जाते। 9 करोड़ साठ लाख लोगों को इस योजना से जोड़ा गया। सब्सिडी प्रधानमंत्री ने दी। 2014 से पहले 25- 30 हजार रुपए खर्च करके गैस कनेक्शन मिलता था। तब त्योहारों पर सिलेंडर नहीं मिल पाता था। तब पुरुषों को लाइन में पुलिस की लाठी मिलती थी। बिना सिलेंडर घर पहुंचने पर बेलन मिलता था।

 

CM योगी ने कहा कि प्किरदेश सरकार इसके लिए लगभग 2,312 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा, ष्हमारी सरकार विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान श्लोक कल्याण संकल्प पत्रश् में की गई एक और घोषणा को पूरा कर रही है। 2014 से पहले लोगों को गैस कनेक्शन नहीं मिल पाता था। अगर कनेक्शन मिलता भी था तो सिलेंडर लेने के लिए उन्हें खड़े रहना पड़ता था। उन्होंने कहा कि ऐसे कई मौके आए जब पुलिस को लाठीचार्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ा। गरीब और वंचित व्यक्ति गैस कनेक्शन लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। उन्होंने कहा कि धुएं के कारण महिलाओं को तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

 

ऐसे पता लगाने का प्रोसेस

– सबसे पहले  www.mylpg.in   वेबसाइट पर जाएं.
– इसके बाद आपको दाईं तरफ तीनों कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
– जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.
– इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
– अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.

– इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
– आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
– सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

कई लोगों को सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार इसके दायरे से बाहर रखती है. इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. वहीं अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

 फ्री में गैस सिलिंडर लेने के लिये करा ले अपना आधार लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया