Sun. Jun 23rd, 2024

Free gas connection : Free में मिल रहा गैस कनेक्शन, प्रति सिलेंडर पर मिलेगी 300 रूपये की सब्सिडी

Free gas connection
Free gas connection

Free gas connection : नई दिल्ली: मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को संचालित कर रही है, जिसमें महिलाओं को फ्री रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में ऐसा महिलाएं जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं तो इन्हें फ्री में गैस कनेक्शन (free gas connection) प्रदान किया जाता है। वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है।

Ujjwala Yojana
Ujjwala Yojana

देश में मोदी सरकार गरीब, निम्न वर्ग, छात्रों, महिलाओं और बिजनेस शुरू करने वालों के लिए खास स्कीम संचालित कर रही है। जिसमें से महिलाओं के लिए फ्री गैस कनेक्शन योजना भी शामिल है। सरकार इस योजना पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। अगर अभी तक आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो इस खबर में आपको बताएं बताएंगे कैसे आप जरूरी दस्तावेज के साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के साथ फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

 

मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को संचालित कर रही है, जिसमें महिलाओं को फ्री रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में ऐसा महिलाएं जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं तो इन्हें फ्री में गैस कनेक्शन (free gas connection) प्रदान किया जाता है। वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में उज्जवला लाभार्थियों को काफी सस्ता सिलेंडर मिल रहा है। अगर आप महिला हैं और इस स्कीम का लाभ नहीं मिला हैं तो यहां पर बताए गए जरुरी दस्तावेज के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें फ्री गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई

सबसे पहले उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाए।यहां पर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। जरुरी दस्तावेज के साथ फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर देनी है।

Ayushman card apply : सरकार का नया आदेश, अब इनका भी बनेगा आयुष्मान कार्ड

अब इस फॉर्म को नजदीकी एलपीली केंद्र में जमा करा देना है। यहां पर सभी जानाकरी सबमिट कर दें। बता दें कि यहां पर एसईसीसी- 2011 डेटा के साथ मिलाया जाएगा और उसके बाद बताया जाएगा कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं। अगर दस्तावेज सही मिलते हैं, तो जल्द ही आप को गैं एजेन्सी के द्धारा संपर्क किया जाएगा।

Ujjwala Yojana
Ujjwala Yojana

ये रहे जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड
आयु प्रमाण-पत्र
बीपीएल कार्ड
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड में नाम
बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक की कॉपी

उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाए।

 

सिलेंडर के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आये तो करें यह काम

अगर आपके खाते में अभी तक Free gas cylinder 2024 फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे नहीे आये तो इसकी वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों. अगर आपको नहीं मालूम कि इसकी फ्री सिलेंडर के पैसे आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

ऐसे पता लगाने का प्रोसेस

– सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं.
– इसके बाद आपको दाईं तरफ तीनों कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
– जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.

free silai machine apply online : फ्री मशीन के लिये करें ऑनलाइन आवेदन

– इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
– अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.

 

– इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
– आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
– सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

कई लोगों को सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार इसके दायरे से बाहर रखती है. इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. वहीं अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post