Sun. Jun 23rd, 2024

PM kisan yojana : सम्मान निधि की 15वीं किस्त के लिये करा ले ये काम, इस माह में आयेगी किस्त

PM kisan yojana
PM kisan yojana

PM kisan yojana : केंद्र सरकार किसानों को  PM kisan yojana पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 2000 रूपये की किस्त देती है। जो साल में तीन बार आती है। इसके लिये किसानों को पहले से ही अलर्ट कर दिया गया कि 15वीं किस्त आने से पहले बचे किसान अपनी ईकेवाईसी जरूर करा ले। नहीं तो इनकी किस्त नहीं मिलेगी।

अमरोहा जनपद के उपनिदेशक कृषि रामप्रवेश ने चालू माह PM kisan yojanaकिसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी किए जाने की उम्मीद जताई। बताया कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी सम्मान निधि की 15वीं किस्त रुक जाएगी।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

जिले में अभी तक नौगावां सादात तहसील क्षेत्र में 1969, हसनपुर तहसील क्षेत्र में 8270, मंडी धनौरा तहसील क्षेत्र में 4161, अमरोहा तहसील क्षेत्र में 4001 समेत ऐसे 18408 किसान हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है। वहीं जिन किसानों ने एनपीसीआई नहीं कराया है, उनकी सम्मान निधि भी अब रुकेगी।

PM Kisan Scheme 13th Installment
PM Kisan Scheme 13th Installment

ऐसे किसानों को भी बैंक शाखा में जाकर NPCI एनपीसीआई की वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड और बैंक खाता संख्या फीड कराते हुए DBT डीबीटी को सक्रिय करना होगा, तभी उनकी रुकी हुई सम्मान निधि आ सकेगी। गौरतलब है कि जिले में योजना के दायरे में करीब दो लाख किसान आते हैं। पात्र किसानों को साल में छह हजार रुपये की धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है। PM kisan yojana सम्मान निधि की 14 वीं किस्त पहले ही जारी हो चुकी है।

15th installment of PM Kisan Yojana

14th installment मिलने के बाद अब अभ्यर्थी अगली किस्त यानी 15th installment का इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी इस 15th Kist का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त (15th installment of the Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana ) किस्त नवंबर में भेजी जाएगी। किसान भाईयों को कुछ समय इंतजार करना होगा, जिसके बाद आप पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त (15th installment of PM Kisan Yojana) आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

देश में लगभग 3 करोड़ किसानों को इस PM kisan yojana का लाभ नहीं मिलेगा।

इस योजना से कई लोग फर्जीवाड़ा कर रहे थे जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसी तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए काफी सख्त हो गई है। किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, इसके लिए किसानों को सबसे पहले स्टेटस पर चेक करना चाहिए। अगर किसान का नाम लिस्ट में नहीं होता है तो वो क्या करें? आइए, इन सवालों का जवाब जानते हैं।

PM kisan yojana अपने मोबाइल से करे बैलेस चौक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चौक कर सकते है। चौक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

PM kisan yojana अपने मोबाइल से करे बैलेस चैक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चैक कर सकते है। चैक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

ऐसे चेक करें स्टेटस PM kisan yojana

pm kisan yojana
pm kisan yojana

आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/पर जाना होगा।
अब आपको ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। यहां आप बैंक अकाउंट और आधार नंबर (Aadhaar Number) में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

अगर आपने जो ऑप्शन सिलेक्ट किया है उसका नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने सारी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यहां आप जान सकते हैं आपकी किस्त में कौन-से अकाउंट में आया है।

PM kisan yojana : इन नंबरों पर भी करें संपर्क

सरकार जब किसानों के अकाउंट में 14 वीं किस्त जारी करेंगी तो सभी किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी किसानों के पास मैसेज नहीं आते हैं तो वो ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ वो इन नंबरो पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

  1. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  2. पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
  3. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  4. ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
  5. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  6. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

 

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post