Fri. Jun 21st, 2024

Ujjwala Yojana : सूची में नाम नहीं है फिर भी मिलेगा उज्ज्वला योजना का कनेक्शन, जानें कैसे करें अप्लाई

Ujjwala Yojana
Ujjwala Yojana

Ujjwala Yojana 2023: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala Yojana) के तहत महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) देगी। इसके लिए आज 13 सितंबर को सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी दी।

Ujjwala Yojana के किन लाभार्थियों मिलेगा गैस सिलेंडर

सरकार ने करोड़ों उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये राहत की खबर है लेकिन विभागिय सूत्र के अनुसार उज्ज्वला योजना के उन लाभार्थियों का फ्री गैस सिलेंडर दिया जायेंगा जिनका गैस कनेक्शन चालू है। जो नियमत अपना सिलेंडर ले रहे है। उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। अभी आने वाले समय में सरकार गाइड लाइन जारी कर सकती है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

Free में पाएं Ujjwala Yojana का गैस कनेक्शन

अभी तक आपका के पास गैंस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं है तो अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से अब आप मुफ्त में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती हैं. इसके लिए कैसे आवेदन करना है और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी हम आपको इसी बाबत जानकारी देन वाले हैं.

अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके आपको सबसे पहले खुद को उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस कनेक्शन को पाने के लिए BPL कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है.

PM Ujjwala Yojana jynews
PM Ujjwala Yojana jynews

कैसे करें आवेदन

उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले pmujjwalayojana.com अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
यहां आपके सामने एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा.
यहां इस फॉर्म को डाउनलोड़ करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सबी जानकारी को भर दें .
इस फॉर्म को अब आपको एलपीजी केंद्र पर जमा कराना होगा. 5.
साथ ही इससे संबंधित दस्तावेजों को भई वहां जमा करा दें. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स के वेरिफाई हेने के बाद आपको स्च्ळ कनेक्शन मिल जाएगा.

जरूरी दस्तावेज

मोबाइल नंबर
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
राशन कार्ड की फोटो कॉपी
बीपीएल कार्ड
बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक की फोटो कॉपी

आवेदन की शर्तें

उज्जवला योजना में आवेदन करने के लिए पहली शर्त है कि आवेदक एक महिला होनी चाहिए.
महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
महिला ठच्स् परिवार से होनी चाहिए.
महिला के पास बीपीएल कार्ड तथा राशन कार्ड होना चाहिए.
आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के नाम पर एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
आवेदक का नाम या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम पहले से ही एलपीजी कनेक्शन में नहीं होना चाहिए.

10 करोड़ से अधिक महिलाओं को फायदा

ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई है। इसके साथ ही इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। यानी जिन महिलाओं को इस योजना का फायदा मिलेगा, उनकी संख्या 10.35 करोड़ होने जा रही है।

2016 में हुई थी शुरुआत

75 लाख नए कनेक्शन देने पर कुल 1,650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसका बोझ केंद्र सरकार उठाएगी। यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों को जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी।

किसे दिया जाता है गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। ठाकुर के अनुसार आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि 75 लाख एलपीजी के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे। ये एलपीजी कनेक्शन अगले 3 वर्षों में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।

उज्ज्वला योजना की 400 रूपये सब्सिडी लेने के लिये करना होगा ये जरूरी काम

ujjwala yojana subsidy: सरकार ने बीते दिनों 200 रूपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। अब 400 रूपये की सब्सिडी मिलेगी। अगर आपने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर का कनेक्शन लिया है, तो आपको एलपीजी पर सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी लेने के लिए आपको अपना आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा. सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपका आधार गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए. 200 रुपये की सब्सिडी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है।

वहीं यूपी सरकार ने दिवाली से पहले सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे डालने पर विचार कर रही है। योजना के तहत सब कुछ सही रहा तो एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान होगा। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक एकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने को कहा गया है।

सत्ताधारी दल भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव में Ujjwala Yojana उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर का वादा किया था। ये होली व दिवाली पर दिए जाने हैं। चुनाव नतीजे आने के बाद दो बार होली व एक बार दिवाली बीत चुकी है। मगर, इस वादे पर अभी अमल का इंतजार है। इधर, तेजी से बढ़ती महंगाई और नजदीक आते लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस वादे पर अमल के फॉर्मूले पर विचार कर रही है।

केंद्र सरकार ने बीते माह गैस सिलेंडर पर गैस सब्सिडी देने का ऐलान किया है। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस पाने लाभार्थियों को मिलेगा।वहीं अन्य लोगों को बाजार की कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

महिलाओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने फिर से सब्सिडी देने का ऐलान किया

बीते साल से मंहगाई का असर गैस सिलेंडर पर भी पड़ रहा है। महिलाओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने फिर से सब्सिडी देने का ऐलान किया है। जिसे करोड़ों लाभार्थियों को राहत मिलेगी। वहीं यूपी और उत्तराखंड़ सरकार ने साल में दो गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इस क्रम में कई राज्यें सरकारे जल्द ही फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर सकती है।

Ujjwala Yojana किने मिलेगी गैस सब्सिडी

केंद्र सरकार ने बीते माह गैस सिलेंडर पर गैस सब्सिडी देने का ऐलान किया है। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस पाने लाभार्थियों को मिलेगा।वहीं अन्य लोगों को बाजार की कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

Ujjwala Yojana के लाभार्थियों के खाते में दिवाली से पहले सीधे जाएंगे 914 रुपये

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने संवाददाता सम्मेलन दौरान कहा कि जून, 2020 के बाद से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से रसोई गैस को लेकर की गई सब्सिडी की घोषणा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए लागू है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के ऐलान के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल भर में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रूपये गैस सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था।

यूपी में साल में 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर

दोबारा सत्ता में आने के बाद साल 2022 के पहले बजट भाषण में योगी सरकार ने महंगाई से परेशान जनता के लिए दिल खुश करने वाला ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। वजट में साल में होली और दिपावली पर प्रदेश भर के करोड़ो उज्जवला लाभार्थियों को फ्री में गैस सिलेंटर दिये जायेंगे।

उत्तराखंड़ में भी 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर

चुनाव के दौरान उत्तारखंड़ के सीएम धामी ने दो गैस सिलेंडर देने का बाद किया था। अभी उपचुनाव में सीएम धामी जीत दर्ज करने के बाद फिर से अपने वादों को पूरा करने का ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐक्शन प्लान बना रहे है।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post