उत्तराखंड में अब छात्रों को मिलेगी खेल छात्रवृत्ति

देहरादून। नेटवर्क

खेल मंत्री ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश में खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति देने के लिए जीओ जारी हो चुका है। अब खिलाड़ियों को अपने खेल को निखारने का और मौका मिलेगा।मंगलवार को यमुना कॉलोनी स्थित शासकीय आवास पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने खेल विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। मंत्री ने पूर्व में खेल विभाग में किये गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट के बारे में सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट ली।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में जो भी घोषणाएं हुई हैं, उसे आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि खेल मैदान सहित अन्य कार्यों में जो भी तकनीकी उलझने आ रही है उसकी जानकारी दी जाए।

उन्होंने बताया कि उन्नयन योजना के अंतर्गत राज्य के 8 से 14 वर्ष तक के उदीयमान खिलाड़ियों को प्रति जनपद 150-150 बालक-बालिकाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। आगामी 29 अगस्त को खेल दिवस पर छात्रवृत्ति योजना का विधिवत शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से किया जाएगा। साथ ही इस संबंध में कार्ययोजना बनाने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

खेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि खेल पॉलिसी के अंतर्गत जिन जिन का जीओ जारी करना है, उसे शीघ्र किया जाए। वित्त विभाग में कई जीओ लंबित हैं । इस संबंध में खेल सचिव को वित्त सचिव से बात कर लंबित पड़े जीओ को जारी करने के निर्देश भी दिए गए।

 

मंत्री ने खेल आरक्षण दिए जाने को लेकर बताया कि हमारे खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन यह मामला न्यायालय में चल रहा है। ऐसे में हम किस प्रकार से क्षैतिज आरक्षण को पुनर्जीवित कर सकते हैं। इस संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को इसका समाधान निकालने के निर्देश भी दिए गए।

मंत्री रेखा आर्या ने खेल विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि प्रदेश में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड बनाया जाएगा ताकि खेल विभाग वित्तीय रूप से सशक्त बन सके। मंत्री ने बताया कि केरल, हरियाणा और उड़ीसा राज्यों में यह व्यवस्था लागू है। मंत्री ने अधिकारियों को इन राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड का अध्ययन करने के निर्देश दिए ताकि खेल विभाग के लिए सीएसआर व अन्य मद से वित्तीय प्रबंधन हो सकें। इससे खिलाड़ियों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकें।

खेल मंत्री आर्या ने खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट नही होने को लेकर अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पूर्व की बैठक में भी वेबसाइट को अपडेट करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन अधिकारियों की तरफ से इस और किसी भी प्रकार का ध्यान नही दिया गया। जो कि बेहद गंभीर विषय है। मंत्री ने जल्द से जल्द खेल विभाग की वेबसाइट को पूरी तरह से अपडेट करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मंत्री ने बताया कि वेबसाइट अपडेट होने से इसमें विभाग की सम्पूर्ण जानकारी कोई भी व्यक्ति आसानी से हासिल कर सकता है।

बैठक में सचिव खेल एवं युवा कल्याण विभाग अभिनव कुमार, निदेशक खेल एवं युवा कल्याण डॉ. जीएस रावत,संयुक्त निदेशक खेल एसके सारकी, उपनिदेशक खेल मनोज कुमार शर्मा, सहायक निदेशक खेल एसके डोभाल ,संयुक्त निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार अग्रवाल,उपनिदेशक युवा कल्याण शक्ति सिंह मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *