Mon. Feb 6th, 2023

तिगरी गंगाधाम।Tigri Ganga Mela 2022

जिलाधिकारी ने तिगरी गंगा मेला की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक अंगूरी देवी धर्मशाला तिगरी में आयोजित की गई । कहा कि पिछले साल कम श्रद्धालु आये थे अबकी बार ज्यादा आएंगे उनकी व्यवस्था होनी है समय कम है सभी काम 25 तक कर लेना है इसका विशेष ध्यान देना है ।

लेखपाल को कड़ी फटकार लगाई

जिलाधिकारी ने मौके पर गंगा तट में जाकर निरीक्षण किया और फसल की कटाई रोड का निर्माण स्थल की जुताई के कार्य को मौके पर जाकर देखा गन्ने की फसल की कटाई न किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की लेखपाल को कड़ी फटकार लगाई और कार्य मे गंभीरता लाये जाने के निर्देश दिया कहा कि जो गन्ने की फसल खड़ी है उसको पुलिस को लेकर ट्रैक्टर चला दिया जाए मेला की दिन प्रतिदिन नजदीक डेट आ रही है लेकिन आज मौके पर निरीक्षण करने पर अभी बहुत से काम अधूरा है इसमें की जाने वाली लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ट्रैक्टर रोड व सदर रोड प्रमुख रोड है लेकिन अभी भी अधूरी है । जिलाधिकारी ने सभी ठेकेदारों को एक एक बुलाकर काम में तेजी लाए जाने के निर्देश दिया कहा अन्यथा टेन्डर लेने के बाद लापरवाही की जाती है तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा और कार्य का एक भी भुगतान न किए जाने की चेतावनी दिया ।

जिलाधिकारी ने ऐसे अधिकारी जो वैठक में नहीं आये हैं अपने अधीनस्थ को भेजे हैं उनको चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए । गांव में साफ सफाई की व्यवस्था हो चूना फॉगिंग आसपास नियमित हो जिला पंचायत राज अधिकारी यह ध्यान दे शौचालय पर्याप्त हो ।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिककारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टिन फेंसिंग वरिकेडिंग मचान घाटों का निमार्ण नलकूप निर्माण नाव मल्लाह गोताखोर के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही हो जाय ।

अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक सेक्टर में अधिक से अधिक हैंड पंप लगाया जाए और पानी की गुणवत्ता को भी चेक करना होगा इसको विशेष तौर से ध्यान दिया जाए नल का पानी पीने योग्य होना चाहिए । कहा कि मेला की गहराई के कटान वाले बिंदुओं पर जहां पर बैरिकेडिंग होनी है वँहा पहले से कार्य कर लिया जाए उसको चिन्हित कर लिया जाए और वहां अधिक से अधिक संख्या में बैरिकेडिंग कर दिया जाए ।

निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें अपने अधीनस्थ पर ना छोड़ें स्वयं अपने कार्यों की जिम्मेदारी लें । जिलाधिकारी ने जिलापंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई के लिए अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए शौचालय पर्याप्त बनाया जाए सफाई बेहतर हो गुणवत्ता पूर्ण हो पर्याप्त शौचालय बनाया जाए ।

कहा महिलाओं को कपड़े बदलने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए पर्याप्त चेंजिंग रूम बनाए जाएं इसका विशेष ध्यान दिया जाए चेंजिंग रूम कम नहीं होनी चाहिए । कहा कि सभी विभाग जिन विभागों को जो कार्य सौपा गया हैं उनकी समय से तैयारी कर लिया जाए ।

विजली के ठेकेदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में प्रकाश की व्यवस्था के संबंध में अनेक लापरवाही की जाती है यदि इस बार लापरवाही समझ में आई तो संबंधित पर कठोर कार्यवाही की जाएगी क्योंकि प्रकाश व्यवस्था सही ना होने से अनेक तरह की समस्याओं की संभावनाएं बढ़ जाती हैं इसलिए पूरे मेला क्षेत्र में प्रकाश की अव्यवस्था के संबंध में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा ।

घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था बहुत ही बेहतर हो ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को स्नान करने में समस्या ना हो और वह किसी भी समय स्नान कर सकते है । कहा कि तिगरी गांव में भी अच्छी व्यवस्था हो साफ सफाई बेहतर हो तिरंगा लाइट स्वागत फ्लैक्सी लाइट तिगरी गांव में हो पूरा गांव सुंदर स्वच्छ दिखना चाहिए चमकना चाहिए लेखपाल सेक्रेटरी प्रतिदिन मौके पर रहकर कार्य कराए फसल की कटाई तो बचना ही नहीं है ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री चन्द्र शेखर शुक्ल अपर जिलाधिकारी कारी भगवान शरण अपर जिलाधिकारी न्यायिक मायाशंकर यादव , अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।