Mon. Jun 24th, 2024

mohammed shami record : शमी ने वर्ल्ड में अमरोहा का नाम किया रोशन, गेंदबाजी के मुरीद हुए PM मोदी

shami
shami

mohammed shami record : नई दिल्ली : तेज गेंदबाज mohammed shami  मोहम्मद शमी ने जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अपना पहला मैच खेलने उतरे मोहम्मद शमी सिर्फ नीदरलैंड के खिलाफ हुए मैच में विकेट लेने में असफल रहे थे। कुल 6 पारियों में शमी ने तीन बार पांच विकेट हॉल और एक बार चार विकेट लिए। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान सात विकेट लेकर उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

mohammed shami एक विश्व कप संस्करण में तीन बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

विश्व कप में सर्वाधिक पांच विकेट
4 – मोहम्मद शमी
3-मिचेल स्टार्क

mohammed shami एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ दो (या अधिक) विश्व कप में पांच विकेट

2 – मिचेल स्टार्क बनाम न्यूजीलैंड
2 – मोहम्मद शमी बनाम न्यूजीलैंडॉ

तेज गेंदबाज mohammed shami  मोहम्मद शमी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ा। जहीर खान ने 2011 विश्व कप में 21 विकेट लिए थे। मोहम्मद शमी ने 6 मैचों में 23 विकेट चटका लिए हैं।

mohammed shami  एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक विकेट
27 – मिचेल स्टार्क (2019)
26 – ग्लेन मैकग्राथ (2007)
23 – चामिंडा वास (2003)
23 – मुथैया मुरलीधरन (2007)
23 – शॉन टैट (2007)
23 – मोहम्मद शमी (2023)

mohammed shami वनडे में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

7/57 – मोहम्मद शमी बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई विश्व कप, 2023 विश्व कप
6/4 – स्टुअर्ट बिन्नी बनाम BAN, मीरपुर, 2014
6/12 – अनिल कुंबले बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता, 1993
6/19 – जसप्रित बुमरा बनाम इंग्लैंड, द ओवल, 2022
6/21 – मोहम्मद सिराज बनाम एसएल, कोलंबो आरपीएस, 2023

 

mohammed shami गेंदबाजी के मुरीद हुए पीएम मोदी

मोहम्मद शमी ने अपने स्पेल के 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट झटके। जब मैच फंसता नजर आ रहा था तब शमी थे जिन्होंने भारत को सफलता दिलाई। अब हर कोई शमी की तारीफ कर रहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शमी की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। पीएम मोदी ने लिखा कि आने वाली पीढ़ियां शमी की इस परफॉर्मेंस को याद रखेंगी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, “आज का सेमीफाइनल शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से और भी खास हो गया है। इस खेल में और विश्व कप में मोहम्मद शमी की गेंदबाजी को क्रिकेट प्रेमी आने वाली पीढ़ियों तक याद रखेंगे। अच्छा खेले शमी!” इससे पहले विराट कोहली ने वनडे में शतकों का अर्धशतक पूरा करके सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, बाद में मोहम्मद शमी ने सात विकेट लेकर गेंदबाजी में फिर से कमाल दिखाया। शमी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर सात विकेट लेकर भारतीय रिकॉर्ड बनाया। यह पहला अवसर है जबकि भारत के किसी गेंदबाज ने वनडे मैच में सात विकेट हासिल किए।

PM पीएम मोदी ने शमी को बधाई देने के अलावा, टीम इंडिया को भी फाइनल में जगह बनाने पर बधाई दी है। उन्होंने लिखा, “टीम इंडिया को बधाई! भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और शानदार अंदाज में फाइनल में प्रवेश किया। शानदार बल्लेबाजी और अच्छी गेंदबाजी ने हमारी टीम के लिए मैच पक्का कर दिया। फाइनल के लिए शुभकामनाएं!”

 

Rohit Sharma ने बताया, ये 4 कारण जिससे टीम इंडिया के आगे घुटने टेकने पर मजबूर हुई न्यूजीलैंड की टीम

 

गौरतलब है कि भारत इससे पहले 1987, 1996, 2015 और 2019 में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था। चार साल पहले मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड ने उसका विजय अभियान थामा था, जिसका उसने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हिसाब चुकता किया। आज के मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 397 रन बनाए और इस तरह से विश्व कप के नॉकआउट चरण में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

 

इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई। अहमदाबाद में रविवार को होने वाले फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। दो बार का चैंपियन भारत इससे पहले 1983, 2003 और 2011 में फाइनल में पहुंचा था।

Related Post