Wed. Aug 10th, 2022
sarkari naukri live

 मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी का अच्छा मौका है. मध्य प्रदेश ट्रॉपिकल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, जबलपुर की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार टेक्निकल असिस्टेंट कैटेरी II, स्टेनेग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क, टेक्नीशियन, इलेक्ट्रिकल, प्लंबर, फॉरेस्ट गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों पर पदों पर भर्ती होनी है. मध्य प्रदेश ट्रॉपिकल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, जबलपुर में कुल 42 वैकेंसी है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. उम्मीवार 9 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन पोर्टल https://www.mponline.gov.in/ पर जाकर करना है.

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

टेक्निकल असिस्टेंट – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बॉटनी / जूलॉजी / बॉयोटेक्नोलॉजी / फॉरेस्ट्री में बीएससी डिग्री.
स्टेनोग्राफर- 12वीं और स्टेनोग्राफी, कंप्यूटर अप्लीकेशन में सर्टिफिकेट.
लोअर डिवीजन क्लर्क -12वीं पास होने के साथ कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.
टेक्नीशियन- 10वीं और सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई की सर्टिफिकेट होनी चाहिए.
फॉरेस्ट गार्ड- साइंस विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए.
मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) – 10वीं पास होना जरूरी है.

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1300 रुपये चुकाने होंगे. हालांकि एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये है. नोटिस में कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए 29 जून से 5 जुलाई 2019 के बीच आवेदन किया होगा उन्हें सिर्फ 800 रुपये प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी.

कैसे होगा सेलेक्शन

अभ्यर्थियों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी. लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर 1:5 के अनुपात में अभ्यर्थियों को सेलेक्ट करके स्टेनोग्राफर और लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट, फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए फिजिकल टेस्ट और टेक्नीशियन पद के लिए संबंधित ट्रेड में टेस्ट आयोजित किया जाएगा.