रवि. जुलाई 21st, 2024

Janmashtami Holiday: जन्माष्टमी के अवकाश को लेकर सरकार का आया नया आदेश, जानें  कब बंद रहेंगे स्कूल

Janmashtami Holiday

Janmashtami Holiday: लखनऊ जन्माष्टमी से पहले सरकार का नया आदेश आ गया है जिसमें पहले जो छुट्टियां रद्द की थी उनको पुने बहाल कर दिया है.

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में रविवार,  जन्माष्टमी पर छुट्टियां रद्द होने का फैसला लागू नहीं होगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने उस फैसले को वापस ले लिया है जिसमें कहा गया था कि रविवार, चेहल्लुम और जन्माष्टमी के अवसर पर भी स्कूल खुले रहेंगे. शासन स्तर से कहा गया है कि अवकाश के दिन होने वाला काम अब अगले दिन के कार्यदिवस पर किया जाएगा. इस दिन पहले की तरह छुट्टियां ही रहेंगी.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

जानकारी के मुताबिक परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में एक सितंबर से 15 सितंबर तक सफाई पखवाड़ा मनाया जाएगा. पखवाड़े के दौरान हर दिन स्कूलों में कोई न कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. ऐसे में स्कूलों को हर दिन खोलने का आदेश दिया गया था.

बताया जा रहा है कि 3 और 10 सितंबर को रविवार पड़ रहा है.  7 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी पहले रद्द कर दी गई थी लेकिन अब स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद की ओर से इस आशय का आदेश जारी किया गया है कि अब स्कूलों में इस दिन अवकाश ही रहेगा. इस दिन होने वाले कार्यक्रम अगले कार्यदिवस पर किए जाएंगे.

Janmashtami

पहले  जारी आदेश में कहा गया था कि ये चारों छुट्टियां अगले महीने के लिए टल जाएंगी. वहीं इससे पहले मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत मोहर्रम की छुट्टी रद्द कर दी गई थी.

वहीं चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए 23 अगस्त को स्कूलों को शाम तक खोला गया था जिसको लेकर शिक्ष संघ ने अपना विरोध भी जताया था. शासन के इस फैसले से न सिर्फ छात्रों ने बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों ने राहत की सांस ली है. दरअसल  जन्माष्टमी एक बड़े त्योहार के रूप मनाया जाता है. ऐसे में इस  दिन छुट्टी रद्द होने को लेकर काफी नाराजगी जाहिर की जा रही थी.

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post