IND vs SA 2nd Test : टीम इंडिया ने इतने साल बाद केपटाउन में दर्ज की ऐतिहासिक जीत, जानें कब-कब हुए मैंच

IND vs SA 2nd Test

IND vs SA 2nd Test : दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच काफी रोमांचक रहा और दो दिन में ही नतीजा भारतीय टीम के हक में आया। टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए मैच में विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने केपटाउन में 31 साल का सूखा खत्म किया।

IND vs SA 2nd Test : खत्म किया 31 साल का इंतजार

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
IND Vs SA
Rohit sharma

केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में इस मैच से पहले टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब था। टीम इंडिया ने इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले थे। इसमें से भारतीय टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे। यानी 1993 से 2022 के दौरे तक टीम इंडिया ने यहां एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता था। लेकिन इस बार टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका को हराकर 31 साल के सूखे को खत्म किया।

IND vs SA 2nd Test : ऐसा रहा केपटाउन टेस्ट का हाल

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में 55 रनों पर ढेर कर दिया था। लेकिन इसके जवाब में टीम इंडिया भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर सकी थी और 153 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 176 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

भारतीय गेंदबाजों ने इन टीमों को 100 के नीचे समेटा, जानें कब और कहा हुए ऐसा

IND vs SA 2nd Test : पहले टेस्ट में मिली थी करारी हार

IND vs SA 2nd Test

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही उसे अपने नाम कर लिया था। भारत को साउथ अफ्रीका ने इस मुकाबले में एक पारी और 32 रनों से मात दी थी। लेकिन टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और केपटाउन टेस्ट जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म की। हालांकि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना इस बार भी सपना ही रह गया।

IND vs SA 2nd Test : न्यूलैंड्स स्टेडियम में टीम इंडिया का प्रदर्शन

जनवरी 1993- मैच ड्रॉ रहा
जनवरी 1997- 282 रन से जीता साउथ अफ्रीका
जनवरी 2007- 5 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
जनवरी 2011- मैच ड्रॉ रहा
जनवरी 2018- 72 रन से जीता साउथ अफ्रीका
जनवरी 2022- 7 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
जनवरी 2024- विकेट से जीता भारत