Wed. Aug 10th, 2022
papad business jynews

नई दिल्ली। नेटवर्क

Business Idea : आप बिजनेस करनें की सोच रहे है लेकिन कोई आइडिया नहीं मिल रहे तो हम इस खबर में एक ऐसा बेहतर आइडिया दे रहे हैं, जिसमें आपकी बंपर कमाई होगी। इस बिजनेस को थोड़े से पैसे लगाकर स्टार्ट किया जा सकता है और महीने में अच्छी खासी कमाई हो सकती है। पापड़ बनाने के बिजनेस को महज 50 हजार से 2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको सरकारी सहायता भी मिलेगी।

प्रति माह लाखों कमा सकते हो
Papad Business पापड के बिजनेस में आप एक माह में लाखों भी कमा सकते है इसके लिये आपको अपनी बिजनेस प्लान बनाकर मार्केट में जाना होगा। नई-नई स्कीम बनाकार अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।
दो लाख लगा कर चार लाख का मिलेगा लोन

पापड के बिजनेस को करीब 6 लाख रुपये के कुल निवेश से शुरू किया जा सकता है। आपको 2 लाख रुपये लगाने होंगे और 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी। कुल खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है।

फिक्स्ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल हैं। वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल ह। इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं।

कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी। इस बिजनेस के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. मैनपावर में तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी।

मुद्रा योजना के तहत मिल जाएगा लोन


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. यानी लोन लेने के लिए लाभार्थी से प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगती है और ये आपके काम के तरीके पर भी निर्भर करता है. हालांकि, न्यूनतम ब्याज दर करीब 12 प्रतिशत है।