Sat. Aug 13th, 2022
PM Ujjwala Yojana List 2022

नई दिल्ली। नेटवर्क

बीते साल से मंहगाई का असर गैस सिलेंडर पर भी पड़ रहा है। महिलाओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने फिर से सब्सिडी देने का ऐलान किया है। जिसे करोड़ों लाभार्थियों को राहत मिलेगी। वहीं यूपी और उत्तराखंड़ सरकार ने साल में दो गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इस क्रम में कई राज्यें सरकारे जल्द ही फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर सकती है।


किने मिलेगी गैस सब्सिडी
केंद्र सरकार ने बीते माह गैस सिलेंडर पर गैस सब्सिडी देने का ऐलान किया है। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस पाने लाभार्थियों को मिलेगा।वहीं अन्य लोगों को बाजार की कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने संवाददाता सम्मेलन दौरान कहा कि जून, 2020 के बाद से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से रसोई गैस को लेकर की गई सब्सिडी की घोषणा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए लागू है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के ऐलान के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल भर में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रूपये गैस सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था।

PM Ujjwala Yojana List


यूपी में साल में 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर

दोबारा सत्ता में आने के बाद साल 2022 के पहले बजट भाषण में योगी सरकार ने महंगाई से परेशान जनता के लिए दिल खुश करने वाला ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। वजट में साल में होली और दिपावली पर प्रदेश भर के करोड़ो उज्जवला लाभार्थियों को फ्री में गैस सिलेंटर दिये जायेंगे।

उत्तराखंड़ में भी 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर
चुनाव के दौरान उत्तारखंड़ के सीएम धामी ने दो गैस सिलेंडर देने का बाद किया था। अभी उपचुनाव में सीएम धामी जीत दर्ज करने के बाद फिर से अपने वादों को पूरा करने का ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐक्शन प्लान बना रहे है।


उज्जवला योजना के किन लाभार्थियों मिलेगा गैस सिलेंडर
सरकार ने करोड़ों उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये राहत की खबर है लेकिन विभागिय सूत्र के अनुसार उज्ज्वला योजना के उन लाभार्थियों का फ्री गैस सिलेंडर दिया जायेंगा जिनका गैस कनेक्शन चालू है। जो नियमत अपना सिलेंडर ले रहे है। उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। अभी आने वाले समय में सरकार गाइड लाइन जारी कर सकती है। सूची में नाम चैक करने के लिये सरकार की बेवसाइड pmujjwalayojana.com पर चैक कर सकते है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का अब मुफ्त में पाएं गैस कनेक्शन

अभी तक आपका के पास गैंस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं है तो अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से अब आप मुफ्त में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती हैं. इसके लिए कैसे आवेदन करना है और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी हम आपको इसी बाबत जानकारी देन वाले हैं….अधिक जानें

2 मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिये सूची अपना नाम करें चैक

सरकार ने करोड़ों उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये राहत की खबर है लेकिन विभागिय सूत्र के अनुसार उज्ज्वला योजना के उन लाभार्थियों का फ्री गैस सिलेंडर दिया जायेंगा जिनका गैस कनेक्शन चालू है। ….अधिक जानें

जरूरी खबरें पढ़े

बिना ई-केवाईसी के ई-श्रम कार्ड हो जायेंगा कैंसिल, फटाफट करें ये काम

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम