Wed. Aug 10th, 2022
Ration Card Rule new

नई दिल्ली। नेटवर्क


फ्री राशन लेने वालों के लिये नया नियम आ गया है। जो अपात्र नियमों Ration Card Rule को ताक में रखकर राशन ले रहे है तो सरकार उन पर कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। बीते दिनों से प्रशासन को बहुत शिकायतें मिल रही थी।पिछले कुछ समय में कई ऐसे लोग मिले हैं जिन्होंने रूल्स की अनदेखी करते हुए राशन कार्ड योजना के पात्र न होने के बावजूद इस योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार इन लोगों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.

नया राशन कार्ड बनाने के लिये करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगा गेहूं, चना और चावल

Ration card

अगर अभी तक आपका नया राशन कार्ड नहीं बना है तो जल्द से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद राशन ले सकते है। इसके लिये आपको अपना आय का प्रमाण पत्र बनवाना होगा। देश के कई राज्य सरकारें ने नये राशन कार्ड बनाने के लिये अलग-अलग नियम बना रखे है। जिनका पालन करना जरूरी कर दिया है। अगर आप खाद्य आपूर्ति विभाग के नियमों का पालन करते हुए नए कार्ड को आवेदन कर सकते है।…. अधिक जानें

अपने राशन कार्ड में नए सदस्य की एंट्री करने के लिये करे ऑनलाइन आवेदन

Ration Card
Add New Member in Ration Card

आपका पहले से राशन कार्ड बना हुआ है जिसमें केेवल एक ही युनिट है यानि की एक सदस्य का ही नाम है तो आप अपने परिवार के और सदस्यों के नाम आसानी से ऑनलाइन जोड़ सकते है। इसके लिये आपको केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए नियम बना रही हैं, जिनका पालन करना जरूरी कर दिया है। अगर आप खाद्य आपूर्ति विभाग के नियमों का पालन करते हुए नए सदस्यों का नाम जोड़ सकते है। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है और आपकी शादी हो गई तो फिर नए नियमों को जरूर पढ़ लें, जिससे आपको गल्ला मिलता रहे है। आप नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं लिखवाते हैं तो फिर आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए जोड़ने की प्रक्रिया को विस्तार से जरूर जान लें।….अधिक जानें

राशन कम मिलने पर कैसे करें डीलर की शिकायत

RASAN CHARD

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से 3 किलो रुपए चावल और 2 रुपए किलो गेहूं मिलता है। हर महीने राशन कार्ड धारक डीलर के यहां से अनाज लेते हैं. कई बार डीलर राशन नहीं देने का बहाना बनाते लगते हैं और कभी-कभी तो तय कोटे से कम अनाज भी दे देते हैं। कोरोना के बाद यूपी सहित अलग-अलग राज्यों में एक महीने में अतिरिक्त राशन दिया जा रहा है लेकिन राशन डीलरों के खिलाफ आये दिन लोग शिकायत कर रहे। सबसे ज्यादा शिकायत राशन कम देने की आ रही है। शिकायत दर्ज कराने के लिये …..अधिक जानें

इन नियमों को ताक पर रखकर ले रहे हैं राशन तो होगी कार्रवाई

पिछले कुछ समय में कई ऐसे लोग मिले हैं जिन्होंने रूल्स की अनदेखी करते हुए राशन कार्ड योजना के पात्र न होने के बावजूद इस योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार इन लोगों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. जो लोग गलत तरीके से राशन का लाभ ले रहे हैं उन्हें सरकार ने जल्द से जल्द कार्ड सरेंडर करने को कहा है। वरना बाद में उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम
शहरी क्षेत्र में अपात्रता का आधार
1- समस्त आयकर दाता।
2- ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के पास चार पहिया वाहन अथवा वातानुकूलन यंत्र (एयर कंडिशनर) अथवा 5 केवीए या उससे अधिक क्षमता का जेनरेटर हो।
3- ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 100 वर्ग मीटर से अधिक का स्वअर्जित आवासीय प्लाट या उस पर स्वनिर्मित मकान अथवा 100 वर्ग मीटर से अधिक कार्पेट ऐरिया का आवासीय फ््लेट हो।
4- ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 80 वर्गमी0 या उससे अधिक कार्पेट ऐरिया का व्यावसायिक स्थान हो।
5- ऐसे परिवार जिनकी समस्त सदस्यों की आय 3.00 लाख प्रति वर्ष से अधिक हो।
6- ऐसे परिवार जिनके सदस्यों के पास एक से अधिक शस्त्र का लाईसेन्स/शस्त्र हों।

शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिये सरकार दे रही है 10 लाख, करें ऑनलाइन आवेदन
ग्रामीण क्षेत्र में अपात्रता का आधार

1- समस्त आयकर दाता,
2- ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के पास चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर अथवा हार्वेस्टर अथवा वातानुकूलन यंत्र (एयर कंडिशनर) अथवा 5 केवीए या उससे अधिक क्षमता का जेनरेटर हो,
3- ऐसे परिवार जिसके किसी सदस्य के पास अकेले या अन्य सदस्य स्वामित्व में पॉंच एकड से अधिक सिंचित भूमि हो।
4- ऐसे परिवार जिनकी समस्त सदस्यों की आय रू0 – 2.00 लाख प्रति वर्ष से अधिक हो।
5- ऐसे परिवार जिनके सदस्यों के पास एक से अधिक शस्त्र का लाईसेन्स/शस्त्र हों।

दुकान चलाने के लिये सरकार दे रही हैं 20 हजार, ऑनलाइन करें आवेदन

जल्द से जल्द कार्ड करें सरेंडर
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ऐसे लोग हैं जो पात्रता के बिना भी राशन कार्ड योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों से जल्द से जल्द राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है। ऐसा न करने पर प्रशासन इन लोगों का राशन कार्ड रद्द कर देगा और बाद में लिए गए राशन की वसूली भी की जाएगी।

लिस्ट में अपना नाम ऐसे करें चेक

फ्री राशन लेने वालों के लिये नया नियम आ गया है। जो अपात्र नियमों को ताक में रखकर राशन ले रहे है तो सरकार उन पर कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। बीते दिनों से प्रशासन को बहुत शिकायतें मिल रही थी। इसको देखते हुये यूपी सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा की अपात्र राशनकार्ड धारक अपना कार्ड विभाग को सरेंडर कर दे नहीं तो कार्रवाई के साथ बाजार के रेट पर वसूली की जायेंगी। इसके लिये सरकार की बेवसाइड पर जाकर अपने राज्य का नाम चुनकर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाूम चेक कर सकते है।

अपना नाम देखने के लिये यहां लिस्ट क्लिक करें।

जरूरी खबरें-

बिना ई-केवाईसी के ई-श्रम कार्ड हो जायेंगा कैंसिल, फटाफट करें ये काम

E-SHRAM कार्ड धारकों की सूची जारी, इनें मिलेगा फ्री इलाज व एक लाख का क्रेडिट कर्ज