T20 world cup 2024 : T20 विश्व कप 2024 का शेड्यूल जारी, जाने भारत का किस टीम से होगा पहला मैंच

T20 world cup 2024

T20 world cup 2024 : नई दिल्ली, ICC आईसीसी ने T20 विश्व कप 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है। भारत का पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ होगा। वहीं, भारत पाकिस्तान मैच नौ जून को खेला जाएगा। भारत का तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका और चौथा मैच 15 जून को कनाडा के साथ होगा।

T20

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

ICC आईसीसी ने T20 विश्व कप 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है। भारत का पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ होगा। वहीं, भारत पाकिस्तान मैच नौ जून को खेला जाएगा। भारत का तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका और चौथा मैच 15 जून को कनाडा के साथ होगा। वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। सभी टीमों को पांच-पांच टीम के चार ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका के साथ रखा गया है।

 

किस ग्रुप में कौन सी टीम

 

ग्रुप एः भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप बीः इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सीः न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डीः दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

 

T20 : रोहित शर्मा एक साल बाद कर सकते हैं भारत की टी20 टीम में एंट्री

रोहित शर्मा ने साल 2022 में खेले गए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के बाद से लेकर अब तक एक भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। यानी पूरा साल 2023 निकल गया, लेकिन वे टी20 खेलते हुए नजर नहीं आए।

ICC Ranking
ICC Ranking

ऐसा ही कुछ हाल विराट कोहली का भी है। इस बीच बीसीसीआई की ओर से तो अभी तक रोहित और कोहली को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि रोहित शर्मा ही अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए नजर आ सकते हैं। जहां तक सवाल विराट कोहली का है तो रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि उन्हें रेस्ट दिया जा सकता है।

 

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा को भी मिल सकता है रेस्ट

 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। ये सीरीज काफी ज्यादा अहम होने जा रही है। ऐसे में उसके लिए विराट कोहली का फिट रहना ज्यादा जरूरी है। इसी तरह से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज भी आराम करते हुए नजर आ सकते हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज में उनकी फिर से वापसी होगी।

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका, जानें

केएल राहुल और रवींद्र जडेजा भी टेस्ट सीरीज से ही वापसी करते हुए दिखाई दे सकते हैं। हालांकि ये कहना मुश्किल है कि अभी रेस्ट पर जाने वाले कितने खिलाड़ियों की वापसी टी20 विश्व कप 2024 के स्क्वाड में होगी। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या फिट नहीं हैं, इसलिए उनके नाम पर विचार होने की संभावना काफी कम है।

 

T20 : अफगानिस्तान के खिलाफ मैदान में उतर सकती है युवा टीम इंडिया

रोहित शर्मा की कप्तानी में युवा ​टीम चुनी जा सकती है। जिन​ खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपनी अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और जब भारतीय टीम के लिए मौका​ मिला तो वहां भी उनका जलवा देखने के लिए मिला। यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ी उभरते हुए कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। इन सभी को अगली सीरीज में मौका मिलने की संभावना है। वहीं संजू सैमसन, ​वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को लगातार साबित कर रहे हैं।

 

T20 : कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लेकर सस्पेंस

 

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लेकर अभी तक पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। कुलदीप यादव हो सकता है कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा हों। लेकिन युजवेंद्र चहल का क्या होगा, ये देखना काफी दिलचस्प होगा।

IND Vs SA
Rohit sharma

अगर संभा​वित टीम इंडिया का स्क्वाड ऐसा ही रहता है तो ऐसा पहली बार होगा, जब कितने ही खिलाड़ी पहली बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। माना जा रहा है कि एक से दो दिन के भीतर बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी भारत बनाम अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर देगी।

 

भारत बनाम अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम इंडिया का संभावित स्क्वाड

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध, आवेश खान, मुकेश कुमार।