Sat. Aug 13th, 2022
aadhar card11

नई दिल्ली।  आधार को मोबाइल नबंर से लिंक करा लीजिए. आजकल सभी कामों के लिए आधार का इस्तेमाल होता है. ऐसे में अपको आधार में सही मोबाइल नंबर अपडेट करना सबसे जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि आप सिर्फ एक ओटीपी की मदद से कैसे अपने मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं.

जो लोग पहले से ही अपने आधार को मोबाइल से लिंक करवा चुके हैं, वे उसे ओटीपी के जरिये दोबारा चेक कर सकते हैं.और जिन लोगों ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, उन्हें ऑफलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी और एक आधार केंद्र पर जाना होगा.

घर बैठे अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 14546 पर कॉल करें. भारतीय और प्रवासी भारतीय में से किसी एक को चुनें.

 कॉल करने पर आपको 1 दबाकर आधार को अपने फोन नंबर से जोड़ने की सहमति देनी होगी. उसके बाद आपको अपना आधार नंबर प्रदान करने और पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं.

आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलेगा. फिर आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा. आपको UIDAI डेटाबेस से अपना नाम, फोटो और जन्म तिथि लेने के लिए अपने ऑपरेटर को सहमति देने के लिए कहा जाएगा. SMS पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें.

आधार-मोबाइल नंबर के दोबारा वेरीफाई को पूरा करने के लिए 1 दबाएं. यदि आप कोई दूसरा फोन नंबर रखते हैं, तो आप उसे 2 दबाकर और IVR सिस्टम द्वारा दिए गए स्टेप्स का पालन करके भी लिंक कर सकते हैं.