Wed. Aug 10th, 2022
MAKE MONEY ONLINE

डेस्क। MAKE MONEY ONLINE: आज के समय में प्रति युवा पर एक स्मार्टफोन है जो प्रति दिन के औसत छह घंटे सोशल साइडों और अन्य काम पर व्यस्त रहता है। कुछ अपने स्मार्टफोन mobile से पैसा कमा earn money रहे है कुछ लोग मनोरजंन के तौर पर उसका प्रयोग कर रहे है। पिछेल लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन बिजनेस में बहुत ज्याद संभावनाएं हुई है। और लाखों रूपये महीने के कमा रहे है।

पिछलें कुछ सालों से ऑनलाइन कमाई में स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर करें है। Google सर्च इंजन सहित सैकड़ों ऑनलाइन प्रोडक्ट्स के माध्यम से पूरी दुनिया के काम करने के तरीके को ही बदल कर रख दिया है। तकनीकी के बदलते रूवरूप ने कम्प्यूटर के बाद इसने अपने एंड्राइड ओएस की मदद से स्मार्ट मोबाइल की दुनिया पर भी राज करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें—-Business Idea: शुरू करें टिफिन सर्विस बिजनेस, कमाएं प्रति माह लाखों

भारत में पहले लॉकडाउन लगने के बाद कंपनियों ने इन होम वर्क कराने शुरू कर दिया है। google ने पैसे कमाने और बिजनेस करने के तरीके में भी बदलाव किया है। पूरी दुनिया को अपने वर्कफोर्स में शामिल करने को तैयार इस बिजनेस जाइंट ने सभी को बिना किसी मनी इंवेस्टमेंट के अपने लिए पैसा कमाने के ढेरों अवसर दिए है, और अच्छी बात यह है कि यह पैसा आप अपने घर में बैठ कर कमा सकते हैं। जी हां आपने सही सुना यह पैसा बिल्कुल आप अपने घर में बैठ कर कमा सकते हैं और यकीन कीजिए यह कोई फ्रॉड या झूठा वादा नहीं है दुनिया भर में लाखों लोग गूगल की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं, जिनमें स्टूडेंट, हाउस वाइफ से लेकर अपने क्षेत्र के जाने माने प्रोफेशनल्स तक शामिल हैं।

मोबाइल से कैसे बनाए पैसा कमाने का माध्यम ? How to make money from mobile

1. ब्लॉग Blog

आपको लिखने का शौक है तो आप उसे कमाई का साधन बना सकते है। जिससे कई बिजनेस आइडिया, जोक्स, कहानी, यात्रा वर्णन, धार्मिक आदि विषय पर लिखकर प्रतिमाह हजारों रूपये कमा सकते है।

Google का मूल काम है ऑनलाइन कंटेट तक अपने यूजर की पहुंच सुनिश्चित करना। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग अब मोबाइल पर ही सर्च कर रहे है। आप अगर किसी भी तरह का रचनात्मक काम करते हैं, तो गूगल उसके बदले आपको पैसा दे सकता है।

ब्लॉग कैसे देगा आपको पैसा How blog will give you money

अगर आप अच्छा लिखते हैं तो गूगल आपके लेख के साथ पाठक को अपना विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन की कमाई का बड़ा हिस्सा आपको दे सकता है। इसके लिये आपको नये विषय पर लिखना होगा।

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा? What do I have to do to earn money from a blog?

ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन से पैसा कमाने का एकमात्र जरिया है गूगल एडसेंस। गूगल एडसेंस एक तरह से गूगल में अपना खाता खोलने जैसा है जहां से गूगल आपको अपने विज्ञापन के लिंक का कोड देगा, जिसे आप अपने ऑनलाइन माध्यम पर लगाकर पैसा कमा सकते है।

मोबाइल से कैसे बनाए ब्लॉगर पर अकाउंट ? How to create an account on blogger from mobile?

मोबाइल से ब्लॉगर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है और कहीं आपके पास जीमेल पर पहले से अकाउंट है तो आपको साइनअप करने का झंझट भी नहीं करना है। www.blogger.com पर जाकर अपने जीमेल के लॉगिन और पासवर्ड का इस्तेमाल कर अपना ब्लॉगर अकाउंट बना सकते है।

जिनके पास Gmail पर अकाउंट नहीं है वे भी ब्लॉगर के होमपेज पर जाकर साइनअप ऑप्शन का उपयोग करके अपने लिए Blogger पर अकाउंट बना सकते हैं। एक बार ब्लॉगिग का तरीका सीख लेने के बाद जब आप अपने ब्लॉग को बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे, तो अपने डोमेन नेम को खरीद कर आप ब्लॉग एड्रेस को अपने डोमेन नेम से चेंज कर सकते हैं।

आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस के विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार है और अगर यूजर आपके कंटेट को पढ़ते हुए इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो गूगल आपको हरेक क्लिक पर अपनी आय में से हिस्सेदारी देता है।

ब्लॉग के अलावा आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी गूगल एड से पैसा कमा सकते

मोबाइल से यूट्युब के माध्यम से करें कमाई Earn through youtube from mobile

आज के समय में स्मार्ट फोन में यूट्युब का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। आज के युजर टैक्स मेटर कम पढ़ रहा है। और वीडियो ज्यादा देख रहा है।आप अपने मनोरंजक या ज्ञानवद्धर्क वीडियो पर अपलोड करके यूजर को आकर्षित करने में सफल होते हैं, तो गूगल आपको इसके लिए पैसा दे सकता है। इसके लिए आपको मॉनेटाइजयोर विडियो आप्शन को इनेबल करना होता है और गूगल एडसेंस अकाउंट से यह रिलेट हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने उसी अकाउंट से यूट्यूब चैनल बनाए, जिससे आपने अपना ऐडसेंस अकाउंट बनाया है।

 

मोबाइल से कैसे बनाए एडसेंस अकाउंट ? How to create Adsense account from mobile?

मोबाइल के गूगल एडसेंस के होम पेज www.googleadSense.com पर जाएं, जहां मोनेटाइज योर कंटेट पेज पर साइन अप ऑप्शन मिलेगा।
इसके बाद आप अपने वेबसाइट जिस पर आप गूगल एड प्रदर्शित करना चाहते हैं, उसका उल्लेख करते हुए अपने जीमेल अकाउंट के माध्यम से साइनअप प्रोसेस को पूरा करें।

 

जिन यूजर्स के पास अपनी वेबहोस्टिंग है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे साइनअप प्रोसेस के लिए अपनी वेबसाइट स्पेशफिक ईमेल आई जैसे का प्रयोग करें तो एडसेंस अकाउंट जल्दी अप्रूव हो जाने के चांस होते है।

ये भी पढ़ें– अपने घर से करें ऑनलाइन बिजनेस, कमाएं प्रति माह लाखों

साइनअप प्रोसेस पूरा करने के दौरान अपना पता लिखते वक्त पूरी सावधानी बरतें, क्योंकि गूगल इसी पते पर आपको अकाउंट एक्टीवेट करने का कोड एक बंद लिफाफे में भेजेगा।साइनअप प्रोसेस के पूरा कर लेने के बाद गूगल आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से अकाउंट अप्रूव होने की जानकारी देता है।

इसके बाद आपको अपने दिए पते पर गूगल के माध्यम से लिफाफा मिलता है, उसे सावधानी से खोलकर उसका कोड अपने अकाउंट में सबमिट करना होता है और बस आप गूगल के एड अपने साइट पर प्लेस करने के लिए तैयार है।

मोबाइल से कैसे करें एड प्लेस अपने ब्लॉग पर How to do ad place on your blog from mobile

गूगल आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एड दिखाने के लिए कोड जनरेट करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको अपने एडसेंस अकाउंट में लॉगिन करके माइ एड आप्शन में जाकर क्रियेट न्यू एड पर क्लिक करना होगा, और आप अपनी जरूरत के हिसाब से एड डिजाइन कर अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर प्लेस करके उससे पैसा कमा सकते हैं।