Fri. Jun 21st, 2024

E-SHRAM कार्ड धारकों की सूची जारी, इनें मिलेगा फ्री इलाज व एक लाख का क्रेडिट कर्ज

सरकार ने कई सुविधाओं का किया ऐलान

नई दिल्ली। नेटवर्क

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें


ई-श्रम e-shram कार्ड धाराकों के लिये सरकार कई नई योजना लेकर आ रही है। जिसके माध्यम से श्रमिकों को मुक्त इलाज, सुरक्षा बीमा योजना, आवास, मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ देने जा रही है। दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा। कई राज्यें सरकारों ने कई योजनाओं को ई-श्रम कार्ड से जोड़ा है।

बिना ई-केवाईसी के ई-श्रम कार्ड हो जायेंगा कैंसिल, फटाफट करें ये काम


पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ PM Suraksha Bima Yojana
आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना PM Suraksha Bima Yojana के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। इसका लाभ लेने के लिये विभाग की बेवसाइड पर जाकर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिये आवेदन कर सकते है। जिसका लाभ कार्ड बनने के बाद तुरन्त मिलना शुरू हो जाता है।

ई-श्रम कार्ड पर मकान बनाने में भी मिल रही छूट

हर कोई चाहता है कि उसका भी खुद का अपना घर हो। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी। वहीं, केंद्र सरकार की योजना पीएम आवास योजना और राज्य सरकारों की आवास योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा। जिसकी विस्तार से जानकारी के लिये ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम प्रधान या ग्राम सचिव से कर सकते है। शहरी क्षेत्र में नगर पालिका से कर कर सकते है।


श्रम विभाग कई योजनाओं का मिलेगा लाभ

श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा। इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं।

यूपी सरकार दे रही है मुफ्त इलाज और एक लाख का क्रेडिट कर्ज


यूपी सरकार बीते साल से श्रमिकों को कई योजनाओं का लाभ देती आ रही है। बीते साल से श्रमिकों के खाते में 1000 रूपये सीधे भत्ता दिया था। दूसरी बार सरकार बनने के बाद यूपी सरकार श्रमिकों के लिये कई योजनाओं का एक्शन प्लान तैयार किया है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने ई-श्रम पोर्टल द्वारा रजिस्टर्ड 8 करोड़ 26 लाख कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना Mukhyamantri Jan Arogya Yojana का फायदा देने का निर्देश दिया गया है।

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

वहीं, पीएम श्रमयोगी मानधन योजना PM Shramayogi Mandhan Yojana की बात करें तो एक लाख लोगों को कवर करने के प्रयास शुरू करने को लेकर भी बात कही गई है। यही नहीं, प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण के प्रति पोर्टल पर विकसित करने के निर्देश भी सीएम की तरफ से दिया जा चुका है।


प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुसार श्रमिकों को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट कर्ज भी उपलब्ध कराए जाने की जानकारी साझा की गई है। इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा दी जाने के भी निर्देश दिया जा चुका है।हालाकि ये सुविधा अभी उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही मिलने जा रही है।अधिक जानकारी के लिये विभाग की बेवसाइड https://upbocw.in पर जा सकते है।

ई-श्रम कार्ड है जरूरी
श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान को लकर रीडेवलपमेंट प्लान भी बनाया जाना है। अब आप देख सकते हैं कि ई-श्रमकार्ड अब सिर्फ 500-500 रुपए मिलने वाला कार्ड ही नहीं होने वाला है। सरकार की प्लानिंग जानने के बाद आप भी समझ गए होंगे कि ई-श्रम कार्ड का व्यक्ति के जीवन में कितना महत्व होना शुरु हो गया है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड बनवाने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको पहले आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाने की जरुरत है। फिर ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आधार से लिंक वाला मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड भर सकते हैं।

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीने 5000 रुपये और अस्थाई नौकरी देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

इसके बाद दस्तावेज अपलोड करें और ओटीपी दर्ज करके सबमिट कर सकते हैं। साथ ही फर्जी वेबसाइट वालों से सावधान रहने की जरुरत है। क्योंकि जब आपका रजिस्ट्रेशन ही श्रम मंत्रालय की वेबसाइट पर नहीं करवाया होगा तो आपको लाभ भी नहीं दिया जाएगा।

जरूरी खबरें

ई-श्रम कार्ड बनने के बाद क्या श्रमिक के बैंक खाते से कटेंगे पैसे !

ई-श्रम कार्ड बनने के बाद अपना वर्तमान पता अपडेट करें का SMS आया तो क्या करें…

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *