Free Silai Machine : फ्री सिलाई मशीन के लिये अंतिम तारीख से पहले करें ऑनलाइन आवेदन

free silai machine yojana

Free Silai Machine :  नई दिल्ली। यदि आप भी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत संचालित निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा निःशुल्क सिलाई मशीन योजना से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना 2024

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत निःशुल्क सिलाई मशीन योजना शुरू की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए रोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत महिलाओं को ₹15000 की सहायता राशि दी जाती है ताकि वे अपने व्यवसाय के लिए सिलाई मशीन या संबंधित टूल किट खरीद सकें।

Free Silai Machine

मुफ्त सिलाई मशीन योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवारों की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लगभग 50 हजार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान की जाएंगी ताकि वे घर बैठे स्वरोजगार कर सकें।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की अंतिम तिथि 2024

 

सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए कोई आखिरी तारीख तय नहीं की है। लेकिन सरकार हर वित्तीय वर्ष में बजट जारी करती है उसी के अनुसार आवेदन किये जाते है। यदि आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करें, अन्यथा आप इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला आवेदक को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज (जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक की पास बुक, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, विधवा होने की स्थिति में विधवा प्रमाण पत्र, विकलांगता की स्थिति में विकलांगता प्रमाण पत्र) प्रस्तुत करने होंगे। ) आदि की आवश्यकता होगी। यदि आप आधार ईकेवाईसी के तहत फार्म भरवाते है तो आपकी डिटेल केवल आधार कार्ड से ले ली जायेंगी ।

Free Silai Machine Yojana 2024

 

 फ्री सिलाई मशीन का फार्म अप्लाई केवल ऑनलाइन ही करें, इन बातों का रखें ध्यान

आवेदन के लिय क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिय सबसे पहले आपका आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है. बैंक की पासबुक, फोटो, घोषणा पत्र आदि कागज जरूरी है. आप खुद नहीं कर सकते तो अपने पास के जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है.

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक योग्यताएँ

यदि आप भी निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक है-
इस योजना के तहत केवल भारत की मूल निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।
इस योजना के लिए सरकार द्वारा महिलाओं की आयु सीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच रखी गई है।
इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला के परिवार की मासिक आय ₹12000 या उससे कम होनी चाहिए।

 silai machine apply online : फ्री मशीन के लिये करें ऑनलाइन आवेदन

सिलाई मशीन योजना आवेदन प्रक्रिया

Free Silai Machine Yojana 2024

अगर आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें-
निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आपको विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर जाएं।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

इस पेज पर आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा, उस पर जाएं।
आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें और बिजनेस विकल्प में टेलर विकल्प का चयन करें।
इसके बाद आपको इस योजना के लिए जरूरी सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
अंत में इस आवेदन पत्र को जमा करना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत संचालित निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

फ्री सिलाई मशीन के लिये अपने मोबाइल से करें आवेदन, जानें