silai machine yojana, फ्री सिलाई मशीन का फार्म अप्लाई केवल ऑनलाइन ही करें, इन बातों का रखें ध्यान

silai machine yojana

नई दिल्ली। silai machine yojana  प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन सहित कीट दी जायेंगी इसके लिये आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना है। ऑनलाइन आवेदन के बाद जो प्रिंट मिलेंगे उन्हे अपने जिले के उघान केंद्र पर जमा करने होंगे। इसके बाद सूची लगेगे और जिस मोबाइल नंबर से रजि.किया है उस पर विभाग की की ओर से फोन आयेंगा। एक सप्ताह की टेनिग होगी उसके बाद मशीन मिल जायेंगी।

आवेदन केवल CSC सीएससी केंद्र या जनसेवा केंद्र पर जाकर ही करें और केवाईसी जरूर करायें। इस योजना से श्रमिकों को दो लाख तक लोन सरकार देगी. जिसकी गारंटी भी सरकार लेगी इसके लिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

इस योजना में फिलहाल सरकार ने 15 हजार रूपये की कीट के साथ नकद राशि देने का ऐलान किया है। इसके लिये आपको आवेदन करना होगा। फार्म को अप्लाई करते समय कई बातों का ध्यान रखना है। फार्म अप्लाई करते हुए फार्म में आधार कार्ड के अनुसार ही नाम दर्ज करें और अपना पता भी ठीक से डाले साथ बैंक डिडेल में खाता नंबर और आईएफसी कार्ड भी सभी डाले।

पीएम मोदी ने किया था कि कौशल से संबंधित कामों में लगे कामगारों को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जाएगी.

इतनी रकम होगी खर्च

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई. पीएम मोदी की अध्यक्षता मं हुई मंत्रिमंडल की बैठक में योजना को मंजूरी दी गई. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक के बाद योजना को मंजूरी मिलने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है, जिस पर 13 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

इन लोगों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की इस योजना से लाभ पाने वाले संभावित कारीगरों में लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि को गिना जा रहा है. केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इन लोगों का काफी महत्वपूर्ण योगदान है. इसी कारण केंद्र सरकार ने उन्हें ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की है.

 

कौशल विकास के लिए कोर्स

 

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत इन बातों पर ध्यान दिया जाएगा कि किस तरह से अधिक कौशल का विकास हो और पारंपरिक कामगारों को नए प्रकार के उपकरणों व डिजाइन की जानकारी मिले. इस योजना के तहत पारंपरिक कामगारों को आधुनिक उपकरणों की खरीद में भी मदद की जाएगी. योजना के तहत दो तरह के – बेसिक और एडवांस- कौशल विकास कोर्स कराए जाएंगे. कोर्स करने वाले कामगारों को सरकार की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा. स्टाइपेंड रोजाना 500 रुपये के हिसाब से मिलेगा.

इस तरह से मिलेगी आर्थिक मदद

पीएम विश्वकर्मा योजना के पहले चरण में एक लाख रुपये का तक कर्ज दिया जाएगा, जिस पर ब्याज की दर ज्यादा से ज्यादा 5 फीसदी होगी. उसके बाद दूसरे चरण में पात्र कामगारों को 2-2 लाख रुपये का रियायती कर्ज मिलेगा. पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों, शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी दिया जायेगा. आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी.

 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को श्पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्रश् और आईडी कार्ड के माध्यम से पहचान प्रदान की जाएगी. योजना के तहत उन लोगों को 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये (पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किश्त) तक की ऋण सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

एक आधिकारिक बयान बताया गया कि कारीगरों और शिल्पकारों को स्किल अपग्रेडेशन (कौशल उन्नयन), टूल किट इंसेंटिव (प्रोत्साहन), डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान किया जाएगा.

ऑनलाइन होगा आवेदन

केंद्र सरकार जल्द पोर्टल लांच करने जा रही है. जिसके माध्यम से आवेदन कर सकते है अगर आप यूपी में रहते है तो यूपी सरकार की बेवसाइड http://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है.

आवेदन के लिय क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिय सबसे पहले आपका आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है. बैंक की पासबुक, फोटो, घोषणा पत्र आदि कागज जरूरी है. आप खुद नहीं कर सकते तो अपने पास के जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है.

फ्री सिलाई मशीन के लिये करें अप्लाई

महिलाओं को रोजगार देने के लिये सरकार फ्री में सिलाई मशीन free silai machine yojana 2024 दे रही है। महिला आवेदन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के बाद जिले स्तर पर एक साक्षात्कार होने के बाद पात्र महिलाओं को योजना के लिये चयन किया जायेगा। इसके बाद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जायेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करने के लिए इसके लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद में पात्र पाए जाने पर फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।