मंगल. जुलाई 23rd, 2024

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मिल रहे 11 हजार रूपये, जानें आवेदन करने का तरीका

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

अमरोहा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत महिलाओं को 11 हजार रूपये सरकार दे रही है। इसका लाभ लेने के लिये आवेदन करना होगा। जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जनपद में 2662 से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हो चुके हैं। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने बताया है कि योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए तीसरा विशेष अभियान चल रहा है।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपील की है की योजना में पंजीकरण कर लाभ उठाएं उन्होंने बताया है कि इससे पहले 30 नवंबर से 8 दिसंबर सन 2023 तक फिर से 8 से 22 दिसंबर सन 2023 तक दूसरा विशेष अभियान पंजीकरण अभियान चलाया गया था। सीएमओ डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना केंद्र एवं प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

यह योजना मातृ एवम शिशु मृत्यु पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत गर्भवती एवं धात्री माता को प्रथम संतान एवं द्वितीय संतान होने पर लाभ दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएमओ डॉ. सत्यपाल सिंह ने बताया कि संतान परियोजना के तहत दो किस्तों में 5 हजार रुपए दिए जाते हैं।

cmo amroha

प्रसव पूर्व एक जांच होने पर 3 हजार रुपए की पहली किस्त दी जाती है। जबकि दूसरी किस्त में 2 हजार रुपए का भुगतान शिशु का जन्म पंजीकरण और प्रथम चरण का टीकाकरण पूरा होने के बाद किया जाता है। बच्चों का जन्म होने के 270 दिन के बाद योजना के तहत लाभ पाने के लिए पंजीकरण किया जा सकता है।

 

दूसरी संतान बालिका होने पर भी योजना का लाभ दिया जाता है। उसे स्थिति में एक मुश्त 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस पंजीकरण प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर बालिका के जन्म के 270 दिन के अंदर कर लाभ प्राप्त किया जाता है।

 

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ अर्पित सिंह ने बताया कि अभियानों के दौरान 30 नंबर सन 2023 से 10 जनवरी सन 2024 तक जनपद में 2662 महिलाओं का पंजीकरण हुआ है।

 

2 जनवरी को शुरू हुआ तीसरा विशेष पंजीकरण अभियान 16 जनवरी तक चलेगा उन्होंने बताया है कि योजना के पोर्टल पर लाभार्थी सीधे पंजीकरण कर सकते हैं वह राशि बालिकाओं के प्रति सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए योजना के तहत मिलने वाली धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post