शनि. जुलाई 27th, 2024

Final IPL : अगर IPL फाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या होगा?

IPL 2024 Final
IPL 2024 Final

Final IPL :  हैदराबाद : रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल फाइनल से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के अंतिम प्रैक्टिस सेशन में अचानक हुई बारिश ने खलल डाला। सनराइजर्स हैदराबाद को एक दिन की छुट्टी मिली थी, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स को शाम को फ्लडलाइट्स में अभ्यास करना था।

IPL 2024 Final
IPL 2024 Final

आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना है। इस मैच का आयोजन चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में किया जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच 26 मई यानी कि आज खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

दोनों का इस सीजन प्रदर्शन काफी शानदार रहा और लीग स्टेज के बाद दोनों टीमों ने पहले और दूसरे स्थान पर फिनिश किया था। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने इस सीजन काफी दमदार खेल दिखाया है। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। इस मुकाबले में बारिश का रोल हो सकता है।

रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल फाइनल से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के अंतिम प्रैक्टिस सेशन में अचानक हुई बारिश ने खलल डाला। सनराइजर्स हैदराबाद को एक दिन की छुट्टी मिली थी, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स को शाम को फ्लडलाइट्स में अभ्यास करना था। हालांकि, जैसे ही खिलाड़ियों ने अपना वार्म-अप शुरू किया, बारिश शुरू हो गई, जिससे उन्हें अंदर जाना पड़ा। हालांकि बारिश तेज थी, लेकिन ज्यादा देर तक नहीं हुई।

 

कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का हाल

आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले से पहले चेन्नई के मौसम पर एक नजर डालें तो 26 मई को चेन्नई में शाम को बादल छाए रहेंगे। 100 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे और इसलिए ओस बहुत कम होगी, जिससे एक बार फिर कप्तानों को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। तापमान 34 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

 

accuweather के रिपोर्ट के अनुसार, शाम 7 बजे ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत से बढ़कर रात 11 बजे 68 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं पूरे दिन बारिश की संभावा 4% है। जोकि काफी कम है। ऐसे में मैच के दौरान बारिश नहीं होने की संभावा है। हालांकि मैच से एक दिन पहले यानी कि 25 मई को थोड़ी बहुत बारिश हुई है, जिसके कारण केकेआर की टीम को अपना आखिरी प्रैक्टिस सेशन रद करना पड़ा।

 

बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या होगा?

आईपीएल फाइनल में बारिश की स्थिति में, अनुकूल मौसम की भविष्यवाणी के साथ एक रिजर्व दिन निर्धारित किया जाता है। अगर बारिश की वजह से आईपीएल 2024 का फाइनल मैच बाधित होता है, तो डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नियम का उपयोग करके मैच का रिजल्ट निर्धारित किया जाएगा।

 

अगर मैच पूरी तरह से बारिश की वजह से रद्द हो जाता है, तो इसे सोमवार को खेला जाएगा। यह मैच वहीं से शुरू होगा जहां पर रोका गया था। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश जारी रहती है, तो आईपीएल 2024 का विजेता पॉइंट टेबल के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। उस स्थिति में, कोलकाता नाइट राइडर्स, जो अंक तालिका में टॉप पर है उसे विनर घोषित कर दिया जाएगा।

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post