मंगल. जुलाई 23rd, 2024

Cycle Yojana 2023 : आपके पास श्रम कार्ड है तो फ्री साइकिल के लिये करे ऑनलाइन आवेदन

Cycle Sahayata Yojana
Cycle Sahayata Yojana

Cycle Yojana 2023: श्रमिकों के लिये सरकार फ्री साइकिल देने की योजना लेकर आई है। जिन श्रमिकों के पास एक एक साल पूराना श्रम कार्ड है उन्हे को साइकिल का लाभ मिलेगा।

यू मुफ्त साइपी सरकार श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को सरकार साइकिल देने जा रही है। सरकार को माना है जो श्रमिक अपने घर से काफी दूर काम करने जाते है उनके लिएकिल योजना के तहत साइकिल दे रही है। यूपी सरकार ने श्रमिकों के लिये मुफ्त साइकिल सहायता योजना के तहत श्रमिकों और कामगारों को मुफ्त साइकिल देती है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
Uttar-Pradesh-Shramik-Card-Renewal-Online 2023
Uttar-Pradesh-Shramik-Card-Renewal-Online 2023

यह योजना मजदूरों और श्रमिकों के सामने आने वाली दैनिक कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश में सैकड़ों- हजारों श्रमिक वर्ग समुदाय हैं जो अपने घरों से काम की जगह तक लंबी दूरी की यात्रा करते हैं। ऐसे लोगों की मुश्किलें थोड़ी आसाम करने कि लिए सरकार साइकिल के लिए 3000 रुपये की सब्सिडी राशि के तहत 4 लाख साइकिलें देने का फैसला किया है।

राज्य सरकार द्वारा इसे शुरू करने के कई कारण हैं। शुरुआत के लिए,श्रमिकों और मजदूरों को अपने कार्य स्थल पर जाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ता है। उनके लिए पहले मीलों पैदल चलना और फिर घंटों काम करना और फिर मीलों पैदल चलकर अपने घरों को लौटना मुश्किल हो जाता है। योगी फ्री साइकिल सहायता योजना उन्हें अपने कार्य स्थल पर आसानी से और जल्दी पहुंचने में मदद करेगी।

Yogi Free Cycle Sahayata फ्री साइकिल सहायता योजना कौन है पात्र

श्रमिको को इस योजना में लाभ लेने के लिये आवेदक की आयु कम से कम या 18 वर्ष हो।
आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवास होना चाहिए।
आवेदक को पिछले छह महीनों से उत्तर प्रदेश में किसी भी निर्माण स्थल पर काम करना चाहिए। आवेदक को यह प्रमाण प्रदर्शित करना होगा कि उसका कार्य स्थल उसके घर से बहुत दूर है ।
यदि आवेदक के पास पहले से ही एक साइकिल है, तो वह योगी मुफ्त साइकिल सहायता योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।

Yogi Free Cycle Sahayata योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का पता प्रमाण जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, स्कैन किए गए पासपोर्ट साइज की फोटो और ऑनलाइन आवेदन पत्रआप को बतादें कि पहले से भी सरकार उत्तर प्रदेश में स्कूल कालेज की छात्राओं और पंजीकृत मजदूरों को साइकिल का लाभ देती रही हैं। एक बार फिर से मजदूरों को सरकार फ्री साइकिल सहायता योजना शुरू करने जा रही हैं इस योजना को प्रदेश पात्र मजदूरों को देने का फैसला किया गया है।

आवेदन कैसे करें

श्रमिक श्रम विभाग में रजि. होना जरूरी है इसके लिये आवनेद ऑनलाइन करने के लिये विभाग के बेवसाइड https://www.upbocw.in/staticpages/cycle_plan.aspx  पर जाकर आवेदन कर सकते है। चयन प्रक्रिया जिलास्तर श्रम अधिकारी द्वार ही किया जायेंगा। आवेदन जनसेवा केद्र पर जाकर कर सकते है।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post