बैंक खाते में PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त आई या नहीं अपने मोबाइल से ऐसे अभी करें चैक

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी कर दी है।14वीं किस्त से लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसान वंचित होने वाले हैं। अगर आपके अकाउंट में किस्त नहीं आती है तो आपको क्या करना चाहिए?

8.5 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में आज यह राशि आई है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार एक साल में 6,000 रुपये की राशि देती है। ये राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। ये किस्त हर चार महीने में एक बार किसानों को दिया जाता है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

देश में लगभग 3 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना से कई लोग फर्जीवाड़ा कर रहे थे जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसी तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए काफी सख्त हो गई है। किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, इसके लिए किसानों को सबसे पहले स्टेटस पर चेक करना चाहिए। अगर किसान का नाम लिस्ट में नहीं होता है तो वो क्या करें? आइए, इन सवालों का जवाब जानते हैं।

PM Kisan Scheme 13th Installment
PM Kisan Scheme 14 th Installment

अपने मोबाइल से करे बैलेस चैक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चैक कर सकते है। चैक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

ऐसे चेक करें स्टेटस

आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in  पर जाना होगा।
अब आपको ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। यहां आप बैंक अकाउंट और आधार नंबर (Aadhaar Number) में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

अगर आपने जो ऑप्शन सिलेक्ट किया है उसका नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने सारी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यहां आप जान सकते हैं आपकी किस्त में कौन-से अकाउंट में आया है।

इन नंबरों पर भी करें संपर्क

सरकार जब किसानों के अकाउंट में 14 वीं किस्त जारी करेंगी तो सभी किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी किसानों के पास मैसेज नहीं आते हैं तो वो ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ वो इन नंबरो पर भी संपर्क कर सकते हैं।

  1. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  2. पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
  3. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  4. ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
  5. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  6. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109