Sun. Aug 14th, 2022
UP Police Constable Bharti

यूपी सरकार जल्द पुलिस विभाग में Constable भर्ती निकालने वाली है। जिसकी तैयारी चल रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से यूपी पुलिस में कांस्टेबल Constable के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा सकती है. यूपी पुलिस में करीब 40,000 नए जवानों को भर्ती किया जाएगा जिसमें रेडियो शाखा, आरक्षी नागरिक पुलिस, पीएससी कॉन्सटबेल Constable और जेल वार्डर के पदों पर भर्ती हो सकती है.इस भर्ती के लिए लाखों उम्‍मीदवारों को लंबे समय से इंतजार था.

ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी में काफी पहले से जुट गए हैं. अगर आप भी यह परीक्षा देने जा रहे हैं तो यहां हम आपके लिए लेटेस्‍ट परीक्षा पैटर्न और सिलेबस लेकर आए हैं, जिससे आपकी तैयारी आसान हो जाएगी. UPPRPB यूपीपीआरपीबी के जरिए अब तक सम्पन्न कराई जा चुकी सिपाही भर्ती के आधार पर यह कहा जा सकता है कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को चार चरणों से होकर गुजरना पड़ता है.

10वीं पास के रेलवे में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

इसमें सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है. इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मापदंड, व मेडिकल परीक्षण को पार करना होगा. इन सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाती है.

कितने अंकों की लागू होती है निगेटिव मार्किंग

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा साल 2018 में आयोजित की गई 23 हजार सिपाही भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक आरक्षी पद के लिए 300 अंकों की लिखित परीक्षा कराई जाती है जो वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है प्रत्येक सवाल के सही जवाब पर 2 अंक प्रदान किए जाते हैं।इसमें सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक एवं मानसिक रुचि तर्कक्षतमा जैसे कई विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाते हैं। हालांकि नई भर्ती में यह नियम परिवर्तित भी हो सकता है.

SBI के साथ करें ये काम, कमाएं प्रति माह 60,000 रुपये

परीक्षा ऑफलाइन होगी

यह परीक्षा ऑफलाइन होगी और इसमें वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार होंगे.

परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, हर प्रश्‍न पर 2 अंक मिलेंगे, टोटल 300 अंक की परीक्षा होगी.परीक्षा में सामान्य ज्ञान से 38 प्रश्न, सामान्य हिंदी से 37 प्रश्न, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता से 38 प्रश्न, मानसिक योग्यता, बुद्धि और तर्क क्षमता से 37 प्रश्न पूछे जाएंगे.सामान्य ज्ञान एवं संख्यात्मक और मानसिक क्षमता विषय 76-76 अंक के और सामान्य हिंदी एवं मानसिक योग्यता, बुद्धि और तर्क क्षमता विषय 74-74 अंक के होंगे.