Fri. Jun 21st, 2024

Business ideas : शुरू करें ट्रैक सूट बनाने का बिजनेस, सरकार करेंगी मदद

business ideas

Business ideas : नई दिल्ली: ट्रैक सूट पहनना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग ट्रैक सूट पहनकर योगा करना, यात्रा करना रनिंग करना ,एक्सरसाइज करना जैसे काम पर काफी कंफर्टेबल महसूस करते है। जिससे आप के लिए ये कमाई के अवसर मिल जाता है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

शहर से लेकर गांव में कुछ खास बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ट्रैक सूट (Track Suit) का बिजनेस के बारे में जानकारी लाए है, इस शानदार और जानदार बिजनेस को काफी कम निवेश में शुरू कर सकते हैं।

मौजूदा समय में ट्रैक सूट पहनना काफी चलन में है, जिससे बिजनेस कमाई का स्त्रोत बनता जा रहा है। है। तो वही खास बात ये हैं कि ये खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ट्रैक सूट का काम शुरु करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग पर एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें प्रोजेक्ट के बारे में अच्छी तरह से बताया गया है।

जानिए क्या होता है ट्रैक सूट

आमतौर पर ट्रैक सूट एक विशेष प्रकार का गारमेंट है, इस पहनावे को लोग जिम, मॉर्निंग बाक, इवनिंग बाक, यात्रा करने ट्रैकिंग करने जैसे काम में करते हैं। क्योंकि यह फ्लैक्सिबल होता है और इससे और इसे पहनने में काफी कंफर्टेबल महसूस होता है। आप लोगों के लिए अलग-अलग तरह के ट्रैक सूट बना सकते हैं।

ग्रामीण अंचल में संचालित होने वाली कई बिजनेस के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission – KVIC) मदद करता है, जिससे KVIC के पासमें एक से बढ़कर एक बिजनेस की रिपोर्ट हैं, जिससे KVIC के ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान के अनुसार, इस करोबार को 8.71 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसमें इक्विमेंट पर 4.46 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल के लिए 4.25 लाख रुपये शामिल हैं।

 

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार बड़ी मदद भी दे रही है। मोदी सरकार आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) से मदद कर रही है। तो वही कमाई की बात करें को KVIC की रिपोर्ट में कमाई की बात भी कही गई है,जिससे अगर, एक साल में 48,000 ट्रैकसूट बनते हैं और सेल होते हैं, जिससे 106 रुपये के रेट से इसकी कुल वैल्यू 51,22,440 रुपये होगी। इस रिपोर्ट की मानें को सभी खर्च घटाकर सालाना 4,33,000 रुपये की कमाई के महीने करीब 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post