सरकारी नौकरीः वन विभाग में निकली बंपर भर्ती , जाने कैसे करें आवेदन

जयपुर। नेटवर्क

12वीं पास के लिये वन विभाग में भर्ती निकली है। पहले भी भर्ती की विज्ञप्ति निकली थी। अब सरकार ने द्वारा से वनपाल और वनरक्षक के 2399 पदों पर भर्ती के लिए संशोधित विज्ञप्ति जारी की है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें


इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान वनपाल और वनरक्षक के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान वनपाल और वनरक्षक पदों के लिए परीक्षा अक्टूबर माह 2022 में होगी.
आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च शुरू हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च होगी।

राजस्थान वनपाल और वनरक्षा सीधी भर्ती परीक्षा 2020 के लिए पहला नोटिफिकेशन नवंबर 2020 में जारी हुआ था. उसके बाद भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इसके साथ ही पदों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है. 12 की बढ़ोतरी के साथ अब वनपाल के 99 पदों पर भर्ती होगी, जबकि वनरक्षक के भी 1259 पद बढ़ाए गए हैं। अब वनरक्षक के 2300 पदों पर भर्ती की जाएगी. कुल 2399 पदों पर भर्ती होगी।

बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार, वनपाल वनरक्षक सीधी भर्ती 2020 हेतु विज्ञापन संख्या 4 /2020 दिनांक 11 नवंबर 2020 को जारी किया गया था. कार्मिक विभाग की अधिसूचना दिनांक 16 अप्रैल 2021 द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुषों की अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष एवं महिला अभ्यर्थियों की आयुर्वेद 10 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है. साथ ही, कार्मिक विभाग समान आवेदन शुल्क जमा कराने की रियायत प्रदान की गई है।

जिन अभ्यर्थियों ने विज्ञापन संख्या 4 /2020 के तहत आवेदन किया था, उनको फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है. अगर आवेदक आर्थिक क्षेणी में आता है, तो वह ऑनलाइन आवेदन में संशोधित कर सकता है. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष एवं महिला व्यक्तियों को अधिकतम आयु में 10 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है.

कार्मिक विभाग के परिपत्र दिनांक 19 अप्रैल 2021 द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के समान आवेदन शुल्क जमा कराने के लिए प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *