मंगल. जुलाई 23rd, 2024

Bijli bill : UP में बिजली उपभोक्ताओं को सरकार ने दी राहत, जानें कितना होगा फायदा

bijli bill
bijli bill

Bijli bill: बिजली उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उपभोक्ताओं को दी जा रही बिजली सप्लाई के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति के लिए प्रयास कर रही है। उपभोक्ताओं से भी अनुरोध किया जा रहा है कि वे समय पर अपना बिजली बिल जमा करें।

प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए तथा सभी को 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए शत-प्रतिशत राजस्व जुटाना आवश्यक है। साथ ही बिजली चोरी में पूर्ण रोक लगे, उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित समाधान हो। ऊर्जा मंत्री बुधवार को गोमती नगर स्थित निजी होटल में आयोजित विद्युत उपभोक्ता एवं जन-प्रतिनिधि सम्पर्क अभियान कार्यक्रम में यह बात कही। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार उपभोक्ताओं के हित में प्रदेश में बिजली के दाम नहीं बढ़ाने जा रही है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
bijli bill
bijli bill

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग का प्रयास है कि प्रदेश में बिजली की बेहतर व्यवस्था हो, किसी को कोई शिकायत न हो, इसके लिए जन-प्रतिनिधि सम्मेलन पहली बार प्रदेश स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।

इसमें जन-प्रतिनिधियों के साथ उपभोक्ता भी अपने सुझाव एवं समस्याओं को रख सकते हैं, जिस पर विभाग के अधिकारियों द्वारा अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जन-प्रतिनिधियों के सहयोग, सुझाव और प्रयास से ही प्रदेश को 24 घंटे बिजली मिलेगी। जन शिकायतों एवं जन-प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये मुद्दों की अनदेखी पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यूपी में 3.25 करोड़ उपभोक्ता बिजली का लाभ ले रहे हैं, जो कि 25 करोड़ आबादी के सापेक्ष कम है। प्रदेश में कम से कम 5.50 करोड़ उपभोक्ता होने चाहिए।

प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं इसके सुधार में काफी कुछ किया जाना बाकी है। बिजली उपभोक्ताओं को नेवर पेड कन्ज्यूमर तथा घरों एवं परिसर में मीटर न लगे होने वाले उपभोक्ता विभाग के लिए बड़ी समस्या हैं।

इस अवसर पर विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा कि लखनऊ की आबादी के अनुपात में उपभोक्ताओं की संख्या कम है। यहां 75 प्रतिशत अनियोजित कॉलोनी है। जिसपर बहुतायत में लोग रहते हैं। अधिकांश ऐसी जगहों पर बांस-बल्ली के सहारे कनेक्शन चल रहा है, जिसमें पोल लगाया जाना चाहिए।

अपर मुख्य सचिव (ऊर्जा) महेश कुमार गुप्ता व चेयरमैन यूपीपीसीएल डा. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि 25-30 प्रतिशत उपभोक्ता एक भी बार अपना बिजली का बिल नहीं जमा किये।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post