Wed. Aug 10th, 2022
Berojgari Bhatta

नई दिल्ली। नेटवर्क

Berojgari Bhatta: जिन युवा नौकरी की तैयारी कर रहे है या रोजगार करने की सोच रहे लेकिन अभी कुछ नहीं कर पर रहे है उन युवाओं के लिये सरकार बेरोजगार भत्ता Berojgari Bhatta दे रही है। सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां मिलना मुश्किल हो गया। पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। ऐसे में देश के कई राज्य बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: परिवार कार्ड से मिलेगी एक सदस्य को नौकरी व रोजगार, जानें कैसे होगा अप्लाई

हरियाणा, दिल्ली, यूपी सेमत मध्यप्रदेश की सरकार भी बेरोजगार युवाओं की आर्थिक मदद करने के लिए उन्हें बेरोजगारी भत्ता दे रही है। अगर आप सरकार की इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं।

हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 को शुरू किया है। इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार लोगों को सरकार की तरफ से 1500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। ये भत्ता 21 से 35 साल तक के युवाओं को मिलता है। ये राशि तब तक दी जाती है, जब तक उनकी नौकरी न लग जाए। इस आर्थिक सहायता का इस्तेमाल बेरोजगार लोग नौकरी ढूंढने में और अपना जेब खर्च चलाने में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानें अब कब मिलेगी किस राज्यें में ई-श्रम कार्ड की किस्त

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

– महंगाई भत्ता के लिए अप्लाई करने के लिए एमपी रोजगार पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट https://mprojgar.gov.in/ पर जाना होगा.
– होम पेज पर आपको एप्लीकेंट्स के ऑप्शन के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
– अब यहां सभी जरूरी जानकारियां देनी होगी.
– सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा.
– इसके बाद नेमत-पक और पासवर्ड डालना होगा साथ ही कैप्चा कोड भरना होगा.
– कैप्चा कोड भरने के बाद सबमिट करना होगा.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

– आधार कार्ड
– निवास प्रमाण पत्र
– जन्म प्रमाण पत्र
– 12 वीं की मार्कशीट
– पैन कार्ड
– पासपोर्ट साइज फोटो
– मोबाइल नंबर
– बैंक डिटेल्स
– विकलांगता पहचान पत्र

हरियाणा में भी मिल रहा बेरोजगार भत्ता

बेरोजगार युवाओं को सरकार बेरोजगारी भत्ता दे रही है। जानकारी के अनुसार भत्ता सक्षम युवा योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को सरकार 3000 रूपये प्रति माह देगी।

सरकार के मुताबिक फिलहाल 2,30, 925 युवाओं को यह सुविधा दे रही है। सक्षम युवा योजना के तहत सरकार स्नातकोतर युवाओं को 3000 रूपये स्नातक युवा को 1500 रूपये तथा 12वीं पास को 900 रूपये बेरोजगारी भत्ता प्रति माह दिया जायेंगा।

रोजगार विभाग में रजि. के बाद सरकार आपको हर महीने 3000 रूपये दे सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को 6000 रूपये भी मिल सकते है। हालांकि इसके लिए महीने में 100 घंटे का अस्थायी काम करना पड़ेगा। इस भत्ता के लिये आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइड पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार नवंबर 2016 से लेकर अब तक युवाओं को कुल 626.56 करोड़ रूपये का भत्ता दिया जा चुका है। अस्थायी रोजगार वालों को 485.65 करोड़ का मानदेय दिय गया है। सरकार के मुताबिक इनमें से 3825 युवाओं को सरकार नौकरी भी मिल चुकी है।

तीन हजार रूपये का बेरोजगारी भत्ता पाने के लिये जो युवाओं मास्टर डिग्री लेकर भी बेरोजगार है। उन्हेने हरियाणा सरकार भत्ता सक्षम योजना के तहत भत्ता देंगी। इस योजना के लिय लाभार्थी की उम्र 18 से 35 के बीच होनी चाहिए। इस भत्ता के लिये आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइड www.hreyahs.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

तीन हजार रूपये का बेरोजगारी भत्ता पाने के लिये जो युवाओं मास्टर डिग्री लेकर भी बेरोजगार है। उन्हेने सरकार भत्ता सक्षम योजना के तहत भत्ता देंगी। इस योजना के लिय लाभार्थी की उम्र 18 से 35 के बीच होनी चाहिए। इस भत्ता के लिये आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइड पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।