Mon. Dec 5th, 2022
e-shram-card-installment

नई दिल्ली। नेटवर्क

केंद्र सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिये ई-श्रम कार्ड shram-card बनवाये है। जिसके माध्यम से श्रमिकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को सीधे लाभ दिया जा सकें। बीत साल तक 279401350 ई-श्रम कार्ड बनाये गये है।

कई राज्यों सरकारों ने श्रम कार्ड shram-card  धाराकों का रोजगार भत्ता देन भी शुरू किया है। जिससे पहले यूपी में श्रमिकों को भत्ता दिया गया है। जिनके एक साल के करीब ई श्रम कार्ड shram-cardबने हो गये है उनको क्या अपना कार्ड का नवीनकरण कराना होगा है।

विभाग की बेवसाइड के अनुसार प्रदान किए गए ईश्रम कार्ड shram-card के नवीनीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है, कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं। अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है।

ई-श्रम shram-card कार्ड का यूएएन नंबर क्या है?

यह एक सार्विक खाता संख्या है। यह 12 अंकों की संख्या है जिसे ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद प्रत्येक असंगठित कामगार को विशिष्ट रूप से प्रदान किया जाएगा। यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर होगा अर्थात् एक बार प्रदान किए जाने के बाद, यह कामगार के लिए अपरिवर्तित रहेगा।

shram-card ई-केवाईसी e-kyc भी है जरूरी

ई-श्रम कार्ड shram-card के लिए बैंक खाता होना और उसका केवाईसी होना जरूरी है। अगर आपके बैंक खाते की केवाईसी नहीं हो रखी है तो इसे जरूर करवा लें। जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाकर आसानी से केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी बैंक में देनी होगी। इसके अलावा खाते से मोबाइल नबंर को लिंक करना होगा ताकि योजना का लाभ उठाने में कोई परेशानी न हो। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो किस्त बैंक खाते में नहीं आएगी।

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

इस योजना के पात्र लोगों के बैंक खाते में भत्ते की पहली किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. जिन्होंने पूरी जानकारी नहीं दी है उनके खाते में दूसरी किस्त नहीं आएगी। अब तक ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा कामगार कार्ड बनवा चुके हैं।

पूरी और सही जानकारी भरें
ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते समय कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। अगर आपने आवेदन के समय पूरी जानकारी नहीं दी है या जानकारी को छुपाया है तो आपका कार्ड कैंसिल हो सकता है। इसलिए ई-श्रम कार्ड के लिए आवदेन करते समय अपनी पूरी जानकारी ठीक से भरें. इसमे गलती न करें। सभी जानकारी भरने के बाद इसकी दोबारा जांच जरूर कर लें।

किन- किन का हो सकता है रिजेक्ट ई-श्रम कार्ड
श्रम कार्ड का रजि. करते समय सरकार के नियमों के अनुसार गलत जानकारी दी है तो उनका कार्ड भी रिजेक्ट हो सकता है। जिनका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या कर्मचारी राज्य बीमा निगम ईएसआईसी के सदस्य है फिर भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है तो ऐसे में आपको दो समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। या तो आपका कार्ड रिजेक्ट होगा या फिर ईएसआईसी की सदस्यता भी रिजेक्ट हो सकती है।

जिनके नहीं आये पैसे तो क्या करें

जिन श्रमिकों की धनराशि नहीं मिली है तो वह अपने यूपी सरकार के श्रम कार्ड की ई केवाईसी कर सकते है। ई-केवाईसी सीएससी केन्द्र पर जाकर करा सकते है। जिनके श्रम कार्ड और आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि में मिस्टक है। उसकी वजह से भी धनराशि नहीं आ रही है। अपने नजदीक के जनसेवा कंेद्र पर जाकर अपने आधार और श्रम कार्ड को लिंक करायें। आने वाले समय में आपकी किश्त आ जायेंगी।

ऐसे करें चेक आपना नाम और धनराशि
अगर आपका बैंक में जाना नहीं हो रहा है तो आप अपने मोबाइल से भी किश्त की जानकारी कर सकते है। इस यहां क्लिक करें