Sun. Jun 23rd, 2024

सरकार का बड़ा तोहफा, LPG सिलेंडर पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का किया ऐलान

lpg

lpg-cylinder-price : नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने LPG एलपीजी सिलेंडर पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। यह उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। इस तरह अब देश की राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है। अब तक लाभार्थियों को 703 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा था।

आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। अब तक सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती थी। अब इसे 100 रुपये बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही नई सब्सिडी कुल 300 रुपये की हो गई है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

एक महीने पहले के मुकाबले 500 रुपये सस्ता सिलेंडर

आपको बता दें कि बीते अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते तक दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। इसके बाद सरकार ने बड़ी कटौती करते हुए 200 रुपये सस्ता कर दिया तो सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। वहीं, उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा था। अब नई कटौती के बाद सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है। इस तरह एक महीने के भीतर लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले सिलेंडर 500 रुपये कम दाम पर मिल रहा है।

इस योजना में अगले 3 साल तक महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। बता दें कि इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाना था।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post