Sun. Aug 14th, 2022
Kanya Gurukul Chotipura College

अमरोहा। जागरूक यूथ न्यूज नेटवर्क

कन्या गुरुकुल चोटीपुरा महाविद्यालय Kanya Gurukul Chotipura College में शैक्षिक उन्नयन संगोष्ठी एवं मेधावी प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत जिलाधकिारी बाल कृष्ण त्रिपाठी ने किया। क्षेत्र में लागू सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाए जाने तथा पठन-पाठन के स्तर में वृद्धि लाने हेतु विचार गोष्ठी संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद अमरोहा के हाई स्कूल इंटर में जनपद स्तर पर 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को माला पहनाकर व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया ।

हाई स्कूल के जनपद में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया

जिलाधिकारी ने हाई स्कूल के जनपद में प्रथम स्थान पाने वाले नूतन यादव भारत माता इंटर कॉलेज डाई डेरा सहित 10 स्थान प्राप्त करने वाले 16 मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया । इसी प्रकार इंटर की परीक्षा में जनपद स्तर पर 10 स्थान प्राप्त करने वाले 15 मेधावी छात्र-छात्राओं सहित प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली दृष्टि पाल भारत माता इंटर कॉलेज डाई डेरा को सम्मानित किया गया ।

जिलाधिकारी ने कक्षा 10 व 12 में जनपद अमरोहा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को उनकी इस ईमानदारी के साथ मेहनत करने की सफलता पर बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया साथ ही विद्यालयों के प्रधानाचार्य व उनके माता-पिता को भी बधाई दिया है । कहा की आप लोगों के अथक प्रयास व उच्च सोच के कारण ही आज यह बच्चे इस मुकाम पर पहुंचकर जनपद में परचम लहराया है ।

मेहनत और ईमानदारी के साथ अगली कक्षाओं में भी शिक्षा ग्रहण करेंगे

कहा है कि निश्चित ही यह इसी तरह मेहनत और ईमानदारी के साथ अगली कक्षाओं में भी शिक्षा ग्रहण करेंगे तो कोई भी लक्ष्य इनके लिए मुमकिन नहीं है । कहा की विद्यालय में अनुशासन का बहुत बड़ा महत्व है और यह अनुशासन विद्यालय में शिक्षण देने वाले अध्यापक के द्वारा ही सिखाया जाता है उसी के अनुसार बच्चे अपने जीवन के शैक्षिक गुणों का विकास करता है । उन्होंने कहा कि हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में भारत माता इंटर कॉलेज के छात्रों ने जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त किया है उसी प्रकार अन्य विद्यालयों को भी उनसे शिक्षा लेनी चाहिए और उसी के अनुसार बच्चों को शिक्षा देनी चाहिए ।

शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण हो यह विशेष ध्यान देना चाहिए

कहा की शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण हो यह विशेष ध्यान देना चाहिए शिक्षक को ईमानदारी और मेहनत के साथ बच्चों को शिक्षा दिया जाना चाहिए कहा कि शिक्षक के आने जाने और पढ़ाने का कार्य फिक्स होना चाहिए उसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जानी चाहिए । शिक्षा का मतलब है बालक के सर्वांगीण विकास पर जोर देना अनुशासन सिखाने में अध्यापक का बहुत बड़ा रोल होता है एक अच्छी शिक्षा व्यक्ति के जीवन में ही बदलाव नहीं लाती है उसके परिवार को भी परिवर्तित करने का कार्य करती हैं बच्चे ईमानदारी से शिक्षा ग्रहण करें । समय की कीमत समझे ।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर भी अपने विचार व्यक्त किया कहा कि बहुत सी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं जो कि बच्चों से संबंधित हैं प्रधानाचार्य उन योजनाओं को अवश्य लागू करें और अपने बच्चों को उन योजनाओं से लाभान्वित कराएं । इसी प्रकार अभ्युदय योजन के तहत गरीब तबके के व्यक्ति जो पैसा के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं उन बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में कोई भी दिक्कत ना हो इसलिए सरकार ने अब यह योजना चालू की है इस योजना के द्वारा गरीब तबके लोग के लोग भी सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करके अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिशन शक्ति प्रभारी स्नेह लता जी ने कहा कि नारी की सुरक्षा सम्मान स्वावलंन के लिए सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है । मिशन शक्ति अभियान कई चरणों मे लाग किया गया है इस समय चौथा चरण चल रहा है मिशन शक्ति की जागरूकता के लिए चलाई गई हैं । कहा कि मिशन शक्ति के तहत बेटी के जन्म से लेकर बेटी के हाथ पीले तक का करने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है । सरकार के 100दिन के कार्य के अंतर्गत भी बेटियों को प्रोत्साहित व जागरूक करने के लिए एजेंडे में सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं ।

कहा कि जिले में 9 से 12 की बालिकाओ के लिए 02 राजकीय छात्रावास संचालित किया गया है जो कि जनपद अमरोहा के तहसील धनोरा के बछरायूं और अमरोहा में है । प्रधानाचार्य अशोक रस्तोगी जी ने कहा कि शिक्षा की अलख जो हमारे विद्वानों ने देश में जलाया है वह अतुलनीय है परमहंस सुकरात प्लेटो अरुंधती सीता जैसी स्मृतियां भी देश मे विद्यमन है इस भारत वर्ष की अनेक परंपराएं रही हैं आज नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा की उपयोगिता पर जो संदेश दिया गया है वह बहुत ही अनुपम है ।

इस अवसर पर प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं व जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा समाज कल्याण द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं अभ्युदय योजना तथा वृद्धा विकलांग विधवा पेंशन योजना के बारे में विस्तार से चर्चा किया गया ।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी प्रभारी कन्या गुरुकुल चोटीपुरा महाविद्यालय से सुमेधा जी सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में जनपद अमरोहा के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य प्रबंधक शिक्षक व हाई स्कूल इंटर में प्रथम 10 में स्थान बनाने वाले छात्र छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक गण तथा कन्या गुरुकुल चोटीपुरा विद्यालय की छात्राएं उपस्थित रही ।