Sun. Jun 23rd, 2024

यशस्वी जायसवाल ने तोड़ दिये कई खिलाड़ियों का रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर ने कही बड़ी बात

Sachin Tendulkar Yashasvi Jaiswal

नई दिल्ली। यशस्वी जायसवाल की पारी इस लिहाज से और भी बड़ी बन जाती है, क्योंकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। जायसवाल ने जहां पहले दिन नाबाद 179 रन ठोक दिए हैं, वहीं बाकी कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा पाया।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

भारत के भले ही 6 विकेट गिर गए हों, लेकिन अच्छी बात ये है कि जायसवाल अभी तक नाबाद खड़े हैं। दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही मिनट पहले यशस्वी जायसवाल ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का भी एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ दिया है।

 

भारत और इंग्लैंड के बीच ​क्रिकेट रिश्ते आज के नहीं हैं। भारत की आजादी यानी 1947 से पहले से ही दोनों देशों के बीच टेस्ट क्रिकेट खेला जाता रहा है। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन भारत के करुण नायर ने बनाए थे। उन्होंने साल 2016 में इसी टीम के खिलाफ 232 रन की पारी खेली थी। जिसे आज भी याद किया जाता है।

 

वहीं साल 1979 में सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 179 रन की पारी खेली थी। अब यशस्वी जायसवाल ने साल 2024 में पहले दिन इसी टीम के खिलाफ नाबाद 179 रन बना दिए हैं। यानी इस लिहाज से देखें तो जायसवाल महान सुनील गावस्कर के बराबर पहुंच गए हैं।

जायसवाल ने अजहर को पीछे छोड़ा

साल 1990 में भारत के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 175 रन की पारी खेली थी। जो अब पीछे छूट गई है। यानी जहां जायसवाल ने अजहरुद्दीन को पीछे करने में कामयाबी हासिल कर ली है, वहीं सुनील गावस्कर की बराबरी पर पहुंच गए हैं। अब जायसवाल से आगे केवल करुण नायर हैं। इस बीच यशस्वी जायसवाल ने अपने छोटे से टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर बना दिया है।

 

अब तक केवल छह ही टेस्ट मैच खेलने वाले जायसवाल ने अपने डेब्यू मुकाबले में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई 2023 को 171 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इसके बाद उनके बल्ले से अर्धशतक तो आए, लेकिन ये दूसरा शतक आया है। अब उन्होंने 171 के स्कोर को पीछे छोड़ते हुए नाबाद 179 रन बना दिए हैं। देखना ये दिलचस्प होगा कि वे क्या दूसरे दिन अपना पहला दोहरा शतक लगाने में कायमाब होते हैं। साथ ही वे कितने बड़े स्कोर तक जाने में सफल होते हैं।

सचिन तेंदुलकर और सूर्यकुमार यादव ने ​दी बधाई

https://x.com/sachin_rt/status/1753337229857206711?s=20

इस बीच जायसवाल की इस धाकड़ पारी के बाद सोशल मीडिया पर वे शानदार तरीके से टॉप ट्रेंड कर रहे हैं। सचिन तेंदुलकर से लेकर सूर्यकुमार यादव तक ने उनके बारे में अपनी अपनी बात लिखी है।

 

सचिन तेंदुलकर ने तो सोशल मीडिया पर केवल दो ही शब्द लिखकर पूरी बात बयां कर दी। सचिन तेंदुलकर ने जायसवाल का फोटो लगाकर ​लिखा यशस्वी भवरू। वहीं सूर्यकुमार यादव की बात करें तो उन्होंने लिखा है कि खेल गया। इसमें भी जायसवाल की शतक के बाद सेलिब्रेशन की तस्वीर लगाई गई है।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post