Mon. Jun 24th, 2024

World Cup : ग्लेन मैक्सवेल ने बनाया दोहरा शतक, भारत के लिये इस लिये बन सकता है मुसीबत

World Cup
World Cup

World Cup : मुंबई। क्रिकेट के इतिहास का सबसे यादगार रन चेज देखने को मिला। दर्द से छटपटाते हुए ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद डबल सेंचुरी के बूते ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर अपने वर्ल्ड कप हिस्ट्री की सबसे बड़ी रन चेज कर ली। एक वक्त मैच पूरी तरह अफगानिस्तान के शिकंजे में था।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

292 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19वें ओवर में 91 रन पर ही अपने सात विकेट गंवा दिए थे। ग्लेन मैक्सवेल ने अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए 128 गेंद में नाबाद 201 रन बनाए। दूसरे छोर पर उन्हें कप्तान पैट कमिंस का भी बखूबी साथ मिला। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 291 रन बनाए। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया अब सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई। अफगानिस्तान के लिए राशिद खान, अजमतुल्लाह ओमरजाई और नवीन-उल-हक ने दो-दो विकेट लिए।

 

वनडे की दूसरी सबसे तेज डबल सेंचुरी

ग्लेन मैक्सवेल ने 128 बॉल में 201 रन की नाबाद पारी के दौरान 21 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के लगाए। इस मैच विनिंग पारी के दौरान मैक्सवेल के चार कैच भी छूटे। मांसपेशियों में खिंचाव के चलते उन्हें रन दौड़ने में काफी परेशानी हो रही थी। ऐसे में वह सिर्फ चौके-छक्के में ही डील करने लगे। बिना एक इंच पैर आगे-पीछे किए खड़े-खड़े ही कई दर्शनीय शॉट्स लगाए। एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक ईशान किशन के नाम है, जिन्होंने 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ 126 बॉल में यह कमाल किया था।

इब्राहिम जादरान का शतक बेकार

वानखेड़े स्टेडियम की पिच इस वर्ल्ड कप में अभी तक बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग साबित हुई है। इन तीनों मैच की पहली पारी में यहां क्रमशरू 399, 382 और 357 रन के बड़े स्कोर बने थे। इस बार भी अफगान बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया। ओपनर इब्राहिम जादरान नाबाद 129 रन बनाकर वर्ल्ड कप में शतक बनाने वाले पहले अफगान बल्लेबाज बने। जादरान ने अपनी टीम के हर बल्लेबाज के साथ छोटी-छोटी साझेदारी की। रहमानुल्लाह गुरबाज (21), कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (26), रहमत शाह (30) अजमतुल्लाह ओमरजाई (22) के बाद अंतिम ओवर्स में राशिद खान के ताबड़तोड़ 18 गेंद में 35 रन के बूते स्कोरबोर्ड पर 291 रन टांग दिए।

भारत के लिये पैदा कर सकता है मुसीबत

ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई। भारत के साथ मैंच होता है तो ग्लेन मैक्सवेल भारतीय गेंदबाजों को मुसीबत में डाल सकता है लेकिन अगर बात गेंदबाजों की करें तो भारत के पास मजबुत गेंदबाज है जो चनौती देने को तैयार है जब द अफ्रीका को ही हरा दिया तो ऑस्टेलिया को भी हरा देंग।

Related Post