Sun. Jun 23rd, 2024

Uttar Pradesh Police Recruitment 2023, CM योगी ने युवाओं को दिया तोहफा अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में मिलेगी इतने साल की छूट

Uttar Pradesh Police Recruitment 2023

Uttar Pradesh Police Recruitment 2023, सीएम योगी ने यूपी पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले से पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं में भारी खुशी का माहौल है. सीएम योगी ने इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा में तीन साल की छूट दिए जाने के निर्देश दिए हैं. सरकार की तरफ से आयु सीमा में दी जाने वाली यह छूट सभी वर्गों के अभ्यर्थियों पर लागू होगी.

पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का आदेश दिया है. अभ्यर्थियों के आयु सीमा में छूट की मांग का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं.

 

आयु सीमा में छूट के लिए केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त समेत कई विधायकों और राजनीति दलों के नेताओं ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा था. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को इस संबंध में निर्देशित करते हुए कहा है कि इस साल की परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा 22 को बढ़ाकर 25 वर्ष किया जाए. भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से ही बड़ी संख्या में युवा आयु सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

 

उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय

 

मुख्यमंत्री योगी ने युवाओं की मांग को जायज मानते हुए आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती के लिए जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के युवाओं के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री योगी ने एक्स पर कहा कि युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

 

इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि यूपी सरकार ने 23 दिसंबर को पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया. सिपाही के 60 हजार से ज्यादा रिक्त पदों की भर्ती का इंतजार था. इसमें से अनारक्षित के लिए 24,102 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 6,024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16,264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12,650 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1,204 पद आरक्षित हैं.

 

नोटिफिकेशन में महिलाओं के लिए आरक्षण भी निर्धारित कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में दिए गए क्षैतिज आरक्षण में दी गयी जानकारी के तहत सम्पूर्ण पदों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया गया है.

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post