Wed. Aug 10th, 2022
bumper recruitment in these areas soon

नई दिल्ली। बीते कुछ सालों से कोरोना की मार से बेरोजगारी ने लोगों की आर्थीक तौर से कमजोर कर दिया था। कंपनियों ने फिर से नई नौकरी recruitment निकाल रही है। भारत में आने वाले महीनों में रोजगार employment बाजार के काफी मजबूत रहने की संभावना है।

मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 63 प्रतिशत कंपनियां रिकवरी में तेजी लाने और आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए अगले तीन महीनों यानी जुलाई-सितंबर तिमाही में भर्ती करने की योजना बना रही हैं।

ये भी पढ़ें–  MAKE MONEY ONLINE: घर बैठे फोन से पैसे कमाएं 

मैनपावर ग्रुप के रोजगार परिदृश्य सर्वे के मुताबिक, भारत में 2022 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान रोजगार employment परिदृश्य के अत्यधिक मजबूत रहने की संभावना है। इस दौरान शुद्ध रोजगार परिदृश्य आठ साल के उच्च स्तर 51 प्रतिशत पर रह सकता है. बता दें कि इस सर्वे में 3,000 कंपनियों को शामिल किया गया है।

Recruitment क्या होता है शुद्ध रोजगार employment परिदृश्य

शुद्ध रोजगार परिदृश्य को कुल रोजगार में वृद्धि की संभावना जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत में से नियुक्ति गतिविधियों में कमी की आशंका जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को घटाकर निकाला जाता है। सर्वेक्षण के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 63 प्रतिशत कंपनियों को नियुक्ति स्तर में वृद्धि की उम्मीद की है। वहीं, 12 फीसदी ने नियुक्तियों में कटौती की आशंका जाहिर की है. जबकि 24 प्रतिशत लोगों ने यथास्थिति की बात कही है।

किन क्षेत्रों में सर्वाधिक Recruitment मौके

सर्वे के अनुसार, सबसे अधिक डिमांड डिजिटल सेक्टर में आएगी. आईटी और टेक्नोलॉजी में सर्वाधिक नौकरियां निकलेंगी। इसके बाद बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस और रीयल एस्टेट हैं।

ये भी पढ़ें– 36 हजार जल्द होगी सीधी भर्ती

रेस्टोरेंट, होटल्स और मैन्युफैक्चरिंग में जॉब्स आएंगी लेकिन उपरोक्त के मुकाबले कम। गुलाटी का कहना है कि टेक इनेबल्ड सर्विसेज की बढ़ती जरूरतों के साथ-साथ दुनियाभर में इन क्षेत्रों में पेशवरों की मांग बढ़ी है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में रोजगार सबसे बेहतर माहौल भारत में नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें–