शनि. जुलाई 27th, 2024

Jobs: इन क्षेत्रों में जल्द होंगी बंपर Recruitment भर्तियां, जानें कब और कहा होंगी

bumper recruitment in these areas soon
bumper recruitment in these areas soon

नई दिल्ली। बीते कुछ सालों से कोरोना की मार से बेरोजगारी ने लोगों की आर्थीक तौर से कमजोर कर दिया था। कंपनियों ने फिर से नई नौकरी recruitment निकाल रही है। भारत में आने वाले महीनों में रोजगार employment बाजार के काफी मजबूत रहने की संभावना है।

मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 63 प्रतिशत कंपनियां रिकवरी में तेजी लाने और आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए अगले तीन महीनों यानी जुलाई-सितंबर तिमाही में भर्ती करने की योजना बना रही हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

ये भी पढ़ें–  MAKE MONEY ONLINE: घर बैठे फोन से पैसे कमाएं 

मैनपावर ग्रुप के रोजगार परिदृश्य सर्वे के मुताबिक, भारत में 2022 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान रोजगार employment परिदृश्य के अत्यधिक मजबूत रहने की संभावना है। इस दौरान शुद्ध रोजगार परिदृश्य आठ साल के उच्च स्तर 51 प्रतिशत पर रह सकता है. बता दें कि इस सर्वे में 3,000 कंपनियों को शामिल किया गया है।

Recruitment क्या होता है शुद्ध रोजगार employment परिदृश्य

शुद्ध रोजगार परिदृश्य को कुल रोजगार में वृद्धि की संभावना जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत में से नियुक्ति गतिविधियों में कमी की आशंका जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को घटाकर निकाला जाता है। सर्वेक्षण के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 63 प्रतिशत कंपनियों को नियुक्ति स्तर में वृद्धि की उम्मीद की है। वहीं, 12 फीसदी ने नियुक्तियों में कटौती की आशंका जाहिर की है. जबकि 24 प्रतिशत लोगों ने यथास्थिति की बात कही है।

किन क्षेत्रों में सर्वाधिक Recruitment मौके

सर्वे के अनुसार, सबसे अधिक डिमांड डिजिटल सेक्टर में आएगी. आईटी और टेक्नोलॉजी में सर्वाधिक नौकरियां निकलेंगी। इसके बाद बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस और रीयल एस्टेट हैं।

ये भी पढ़ें– 36 हजार जल्द होगी सीधी भर्ती

रेस्टोरेंट, होटल्स और मैन्युफैक्चरिंग में जॉब्स आएंगी लेकिन उपरोक्त के मुकाबले कम। गुलाटी का कहना है कि टेक इनेबल्ड सर्विसेज की बढ़ती जरूरतों के साथ-साथ दुनियाभर में इन क्षेत्रों में पेशवरों की मांग बढ़ी है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में रोजगार सबसे बेहतर माहौल भारत में नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें–

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *