T20 World Cup Stats : टी 20 वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी कर सकता है बड़ा कारनामा, देखे इसके रिकॉर्ड

T20 World Cup Stats

T20 World Cup Stats: भारतीय टीम भी काफी मजबूत नजर आ रही है, लेकिन एक बात आपको जानकर ताज्जुब होगा। वो ये है कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत का केवल एक ही बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब हुआ है।

 क्रिस गेल पहले बल्लेबाज

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक कुल मिलाकर 11 शतक लग चुके हैं। वैसे तो जो भी टी20 टूर्नामेंट होता है, उसमें शतकों की बाढ़ सी आती है, लेकिन विश्व कप में ये काम ज्यादा बार नहीं हुआ है। साल 2007 में जब टी20 विश्व कप का आगाज हुआ था, उस साल केवल एक ही शतक पूरे टूर्नामेंट में लगा था। वो लगाया था वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार क्रिस गेल ने।

 

सुरेश रैना ने  लगाया था शतक

भारत के लिए टी20 विश्व कप में सेंचुरी लगाने वाले अकेले बल्लेबाज सुरेश रैना हैं। उन्होंने साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उस साल हालांकि कुल मिलाकर दो शतक लगे थे। सुरेश रैना के अलावा श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने भी शतक ठोका था। लेकिन जब से लेकर अब तक यानी 2022 के टी20 वर्ल्ड कप तक सुरेश रैना के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है।

 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे रैना

साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारत की ओर से बतौर सलामी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और मुरली विजय बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। लेकिन मुरली विजय पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए और तीसरे नंबर पर सुरेश रैना को आना पड़ा।

 

इस मैच में सुरेश रैना ने शानदार बल्लेबाजी का मुजायरा किया। उन्होंने केवल 60 बॉल पर 101 रन बना दिए थे। इस दौरान 9 चौके और 5 छक्के उनके बल्ले से आए। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या इस बार भारतीय टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा कर पाएगा।