T20 matches : भारत ने इस खिलाड़ी की कप्तानी में जीते सबसे ज्यादा T20 मैच

ipl 2024

T20 matches :  भारतीय क्रिकेट टीम अब टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। टीम इंडिया ने ये खास मुकाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर के मैदान पर खेले गए चौथे टी20 मैच के दौरान हासिल किया, जिसमें उन्होंने 20 रनों से जीत हासिल की। इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान की टीम नंबर-1 की पोजीशन पर थी। वहीं अब भारत के नाम पर 136 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। टी20 के अलावा टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाली टीम को लेकर बात की जाए तो उसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा साफतौर पर देखने को मिलता है।

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और वनडे दोनों में बाकी टीमों से काफी आगे

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में जहां भारतीय टीम इस समय सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में नंबर-1 की पोजीशन पर है। वहीं टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इस स्थान को हासिल किया हुआ है। कंगारू टीम ने अब तक 859 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 408 को अपने नाम किया है। इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम आती है, जिन्होंने 1066 टेस्ट मैचों में अब तक खेला है और 391 में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम की बात की जाए तो वह इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। टीम इंडिया ने टेस्ट फॉर्मेट में अभी तक 572 मुकाबले खेले हैं और उसमें से उन्होंने 173 में जीत दर्ज की है।

 

वनडे फॉर्मेट में भी ऑस्ट्रेलिया मुकाबले जीतने के मामले में नंबर-1 की पोजीशन पर काबिज है, जिसमें उन्होंने 997 वनडे मैचों में से अभी तक 606 में जीत हासिल की है। इस लिस्ट में जरूर भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है, जिसमें उन्होंने 1052 वनडे मैचों में 557 को अपने नाम किया है। पाकिस्तान सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है जिसमें उनके नाम पर 970 मैचों में 512 जीत दर्ज है।

भारत ने धोनी की कप्तानी में जीते सबसे ज्यादा टी20 मैच

टीम इंडिया ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में कुल 213 मैच खेले हैं और उसमें से 136 में जीत दर्ज की है। इसमें से सबसे ज्यादा भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में अब तक जीत हासिल की है, जिसमें 72 मुकाबलों में खेलने में से टीम को 41 में जीत हासिल हुई हैं। वहीं दूसरे नंबर पर 39 जीत के साथ रोहित शर्मा जबकि तीसरे नंबर पर 30 मैचों में बतौर कप्तान जीत के साथ विराट कोहली का नाम है।