Sun. Jun 23rd, 2024

ration card ekyc online : अब बिना ई केवाईसी के नहीं मिलेगा राशन, बिना देरी किए फटाफट करवा लें ये काम

ration-card-ekyc 9-6-2024
ration-card-ekyc 9-6-2024

ration card ekyc online : प्रयागराज। राशन कार्ड धारकों को ekyc ई केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। ई केवाईसी जिन कार्ड धारकों का नहीं होगा उनको योजना से वंचित होना पड़ सकता है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। राशन कार्ड धारकों के साथ कार्ड में जिन लोगों का नाम है उन सभी को ई केवाईसी कराना होगा।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

राशन कार्ड में अंकित जिन सदस्यों का ई-केवाईसी नहीं किया जाएगा, आने वाले दिनों में उन्हें मुफ्त में मिलने वाले अनाज से वंचित होना पड़ सकता है। ई-केवाईसी के लिए किसी साइबर कैफे में नहीं जाना होगा, सरकारी राशन की दुकान पर ही ई पास मशीन से ई केवाइसी हो जाएगी।

जिले में 10.60 लाख से अधिक राशन कार्ड धारक

जिले में 10.60 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों की संख्या है। इसमें 42 लाख के आसपास यूनिट है। राशन कार्ड में अंकित सदस्यों में से कोई भी राशन की दुकान पर जाकर अंगूठा लगा देता है तो उसे राशन मिल जाता है। ऐसे में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की शिकायत आने लगी थी। मृतकों के साथ उन लोगों के नाम का भी राशन ले लिया जाता है जो जिले में रहते ही नहीं हैं।

आपूर्ति विभाग के अधिकारी विनीत पांडेय ने बताया कि सभी राशन कार्ड धारकों को बिना समय गंवाए कोटेदार से मिलकर अपनी ई केवाईसी करा लें। इसमें लापरवाही करने पर कार्डधारकों को योजना का लाभ लेने में परेशानी हो सकती है।

Related Post