Sun. Jun 23rd, 2024

Post Office Scheme: डाक विभाग की इस स्कीम में 95 रूपये निवेश करके मिलेगा 14 लाख का फंड

Post Office Scheme
Post Office Scheme

नई दिल्‍ली. Post Office Scheme: बचत करने के लिये डाक विभाग कई स्कीम लेकर आता रहता है। जो भवष्यि के लाभ वड़ी लाभकारी होती है। रोजमर्रा की जिन्दगी में बचत करना बड़ा मुश्किल होता है। हम आपको डाक विभाग की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जाने रहे जिसमें मात्र 95 रूपये निवेश करने के बाद करीब 14 लाख फंड मिल जायेगा।

भारत डाक विभाग बहुत सी छोटी बचत योजनाएं चलाता है। पोस्‍ट ऑफिस की ये योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं क्‍योंकि इनमें जहां अच्‍छा रिटर्न मिलता है वहीं निवेश पूरी तरह सुरक्षित भी रहता है। सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम भी एक शानदार निवेश योजना है। इस योजना में रोजाना 95 रुपये जमा करके भी एक व्‍यक्ति 14 लाख रुपये का फंड बना सकता है। ग्राम सुमंगल योजना की पॉलिसी लेने के लिए उम्र सीमा 19 साल से 45 साल तक है. इसका फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम एक एनडॉमेंट स्कीम है। यह स्कीम उन लोगों के लिए बहुत उपयुक्‍त है जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत पड़ती है. इसमें बीमाधारक के जीवित रहने पर मनी बैक का लाभ भी मिलता है. इसका मतलब है कि बीमाधारक ने जितने पैसे निवेश हैं वो उसे वापस मिल जाएंगे और इंश्योरेंस कवर भी मिलता है रहेगा।

मिलेगा मनी बैक का लाभ
इस योजना में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है। यानी अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो परिवार को 10 लाख रुपये के साथ बोनस राशि मिलती है. यह पॉलिसी 15 और 20 साल की अवधि की है. 15 साल की पॉलिसी के तहत एश्योर्ड राशि का 20-20 फीसदी हिस्सा 6, 9, और 12 साल पूरे होने पर मनी-बैक के तौर पर मिलता है। बची हुई 40 फीसदी रकम बोनस के साथ मैच्योरिटी पर मिलती है. 20 साल की पॉलिसी में 8, 12 और 16 साल पर 20-20 फीसदी राशि मनी बैक के तौर पर मिलती है और बची 40 फीसदी राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलती है।

ऐसे बनाएं 14 लाख का फंड
अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में 7 लाख के सम एश्‍योर्ड के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो उसे रोजाना 95 रुपये प्रीमियम देना होगा. यानी महीने के 2850 रुपये रुपये उसे जमा कराने होंगे। 3 महीने पर किश्त देने पर उसे 8,850 रुपये और 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये देने होंगे. इस तरह निवेश करने पर मैच्योरिटी पर करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *