Mon. Oct 3rd, 2022
UMANG APP

नई दिल्ली. अब सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई उमंग UMANG APP का इस्तेमाल कर आप कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसमें केंद्र, राज्य व स्थानीय सेवाओं शामिल की गई है. उमंग ऐप पर ही आपको आधार से जुड़ी सर्विसेज भी मिलती है. यह उन कुछ सेवाओं में से हैं जिन्हें बाद में जोड़ा गया था.

डिजिटल इंडिया ने हाल ही में एक ट्वीट कर बताया है कि उमंग ऐप पर आधार की सेवाओं में विस्तार किया गया है.अब आप उमंग ऐप के जरिए आधार डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप वर्चुअल आईडी भी जेनरेट कर सकते हैं. साथ ही आप उमंग ऐप पर पेमेंट और रिफंड हिस्ट्री भी देख सकते हैं.

उमंग ऐप Umang App पर आधार से जुड़ी सेवाएं

आप उमंग ऐप से आधार की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. इस पर डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं और यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहती है. अगर आप किसी को अपना आधार नंबर नहीं देना चाहते तो अपनी वर्चुअल आईडी दे सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए आप 16 अंकों की यह वर्चुअल आईटी भी जेनरेट कर सकते हैं. साथ ही ऐप पर आप ईकेवाईसी डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल ऑफलाइन तरीके से अपनी पहचान प्रमाणित करने में किया जा सकता है. उमंग ऐप Umang App पर ही आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर यह पता लगा सकते हैं इसे कहां-कहां वैरिफिकेशन के लिए यूज किया गया है. आप उमंग ऐप ही बायोमीट्रिक्स को लॉक व अनलॉक भी कर सकते हैं

कैसे करें आधार सेवा का इस्तेमाल
इसके लिए आपको सबसे पहले उमंग ऐप फोन में डाउनलोड करनी होगी. इसके आप आप ऐप में लॉग-इन कर ‘मेरा आधार’ विकल्प को चुनें और अपना आधार लिंक करें. आधार लिंक करने के लिए आपको आधार नंहर, कैप्चा कोड और सेंड ओटीपी OTP पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा. इसे दर्ज करें और सेव पर क्लिक कर दें. एक बार आधार लिंक हो जाने के बाद आप उमंग ऐप पर मौजूद इससे जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

क्या है उमंग ऐप Umang App
उमंग केंद्र सरकार लॉन्च की गई एक बहुआयामी ऐप है. इसके जरिए आप इनकम टैक्स, ईपीएफओ, गैस सिलिंडर, पासपोर्ट और आधार जैसे कई और सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस ऐप को नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है. उमंग ऐप पर आप कुल 127 विभागों और सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.