Mon. Oct 3rd, 2022
pm kisan

नई दिल्ली. PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजनाकी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है. सरकार इसी महीने किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त के पैसे जमा करा सकती है. जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है, उन्हें पैसा नहीं मिलेगा, क्योंकि 31अगस्त तक ई केवाईसी की डेडलाइन थी, जो अब निकल चुकी है.

न्यूज18 चैनल को पीएम किसान योजना पर बात करते हुए प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने कहा कि सिर्फ आधार से जुड़े अकाउंट में ही 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 5 सितंबर तक सभी किसानों के अकाउंट में पैसे आने की उम्मीद है. सरकार का इस समय खास फोकस अपात्र लाभार्थियों को मिलने वाला लाभ बंद करना है, और पैसे की रिकवरी करना है. अब तक किसानों को 11 किश्तों में पैसे मिल चुके हैं.

क्या है किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इस योजना के अन्तर्गत सरकार छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. हर किसान के अकाउंट में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. सरकार इन पैसों को 3 बराबर किस्तों में भेजती है, यानी केंद्र सरकार हर किस्त में 2,000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.