Sun. Jun 23rd, 2024

lpg cylinder price today : रक्षाबंधन पर सरकार ने दिया तोहफा, इतना सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

lpg cylinder

lpg cylinder price today: मोदी सरकार ने रक्षाबंधन से पहले देशवासियों को तोहफा दिया है। दरअसल, सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडरों पर 200 रुपये राहत देने का ऐलान किया है। इसे मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में मंजूर किया गया है। इस छूट का फायदा 33 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सभी उपभोक्ताओं के लिये गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए जाएंगे।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल के इस फैसले के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब कुल 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। उज्जवला योजना के तहत अब तक 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। 2019 के चुनाव में भाजपा की बंपर जीत के पीछे इस स्कीम को गेमचेंजर माना गया था और एक बार फिर से मोदी सरकार को इससे फायदे की उम्मीद है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

lpg cylinder अभी कितना है दाम

इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1,103 रुपये है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने का भी ऐलान किया है। इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

lpg cylinder कहां चेक करें रेट

आप एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव को खुद से चेक करना चाहते हैं तो ीजजचेरू//पवबस.बवउ/चतपबमे-व-िचमजतवसमनउ-चतवकनबजे लिंक पर विजिट करें। इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर एलपीजी के दाम में किसी तरह के बदलाव को देख सकते हैं।

महिलाओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने फिर से सब्सिडी देने का ऐलान किया
बीते साल से मंहगाई का असर गैस सिलेंडर पर भी पड़ रहा है। महिलाओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने फिर से सब्सिडी देने का ऐलान किया है। जिसे करोड़ों लाभार्थियों को राहत मिलेगी। वहीं यूपी और उत्तराखंड़ सरकार ने साल में दो गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इस क्रम में कई राज्यें सरकारे जल्द ही फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर सकती है।

Ujjwala Yojana किने मिलेगी गैस सब्सिडी

केंद्र सरकार ने बीते माह गैस सिलेंडर पर गैस सब्सिडी देने का ऐलान किया है। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस पाने लाभार्थियों को मिलेगा।वहीं अन्य लोगों को बाजार की कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने संवाददाता सम्मेलन दौरान कहा कि जून, 2020 के बाद से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से रसोई गैस को लेकर की गई सब्सिडी की घोषणा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए लागू है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के ऐलान के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल भर में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रूपये गैस सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था।

यूपी में साल में 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर

दोबारा सत्ता में आने के बाद साल 2022 के पहले बजट भाषण में योगी सरकार ने महंगाई से परेशान जनता के लिए दिल खुश करने वाला ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। वजट में साल में होली और दिपावली पर प्रदेश भर के करोड़ो उज्जवला लाभार्थियों को फ्री में गैस सिलेंटर दिये जायेंगे।

उत्तराखंड़ में भी 2 मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर

चुनाव के दौरान उत्तारखंड़ के सीएम धामी ने दो गैस सिलेंडर देने का बाद किया था। अभी उपचुनाव में सीएम धामी जीत दर्ज करने के बाद फिर से अपने वादों को पूरा करने का ऐलान किया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल भर में दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐक्शन प्लान बना रहे है।

Ujjwala Yojana के किन लाभार्थियों मिलेगा गैस सिलेंडर

सरकार ने करोड़ों उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये राहत की खबर है लेकिन विभागिय सूत्र के अनुसार उज्ज्वला योजना के उन लाभार्थियों का फ्री गैस सिलेंडर दिया जायेंगा जिनका गैस कनेक्शन चालू है। जो नियमत अपना सिलेंडर ले रहे है। उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। अभी आने वाले समय में सरकार गाइड लाइन जारी कर सकती है।

Free में पाएं Ujjwala Yojana का गैस कनेक्शन

अभी तक आपका के पास गैंस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं है तो अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से अब आप मुफ्त में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती हैं. इसके लिए कैसे आवेदन करना है और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी हम आपको इसी बाबत जानकारी देन वाले हैं.

अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके आपको सबसे पहले खुद को उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस कनेक्शन को पाने के लिए BPL कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है.

कैसे करें आवेदन

उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले pmujjwalayojana.com अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
यहां आपके सामने एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा.
यहां इस फॉर्म को डाउनलोड़ करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सबी जानकारी को भर दें .
इस फॉर्म को अब आपको एलपीजी केंद्र पर जमा कराना होगा. 5.
साथ ही इससे संबंधित दस्तावेजों को भई वहां जमा करा दें. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स के वेरिफाई हेने के बाद आपको स्च्ळ कनेक्शन मिल जाएगा.

जरूरी दस्तावेज

मोबाइल नंबर
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
राशन कार्ड की फोटो कॉपी
बीपीएल कार्ड
बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक की फोटो कॉपी

आवेदन की शर्तें

उज्जवला योजना में आवेदन करने के लिए पहली शर्त है कि आवेदक एक महिला होनी चाहिए.
महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
महिला ठच्स् परिवार से होनी चाहिए.
महिला के पास बीपीएल कार्ड तथा राशन कार्ड होना चाहिए.
आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के नाम पर एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
आवेदक का नाम या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम पहले से ही LPG एलपीजी कनेक्शन में नहीं होना चाहिए.

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post