Fri. Jun 21st, 2024

Ladli Behna Yojana : लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर सहित बिजली बिल होगा शून्य

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : चुनावी साल में लाडली बहनों के लिए पिटारा खोल दिया है. सरकार की लाडली बहना योजना के तहत किए गए सम्मेलन में ऐलान किया कि सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपए में मिलेंगे. साथ ही रक्षा बंधन के लिए 250 रुपये देने की घोषणा की है. प्रदेश की महिलाओं को हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी है.

इससे पहले लाडली बहना योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दी जा रही थी. लाडली बहना सम्मेलन में शिवराज ने कहा कि प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए अगले साल से नई शराब नीति बनाने का ऐलान किया. बहनें जहां नहीं चाहेंगी, वहां पर शराब की दुकान नहीं खुलेगी.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरक्षण पर बड़े ऐलान करते हुए सीएम ने कहा कि अभी तक पुलिस विभाग में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण मिलता था, लेकिन अगले साल से यह बढ़कर 35 फीसदी हो जाएगा. सीएम ने आगे कहा कि शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 50 प्रतिशत किया जाएगा. इसके अलावा सरकारी भर्तियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा.

सितंबर में गरीब बहनों का बिजली बिल शून्य होगा

लाडली बहन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं की जाएगी. सितंबर में बढ़े हुए बिलों को जीरो कर दिया जाएगा. गरीब बहनों का बिजली बिल महीने में सिर्फ 100 रुपए ही आए, उसका भी इंतजाम किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो बहनें जिनके पास रहने की जमीन नहीं है. उन्हें गांव में मुफ्त में जमीन दिया जाएगा और शहर में माफिया से खाली कराई गई जमीन पर घर बनाकर उनकी रजिस्ट्री उन्हीं के नाम की जाएगी.

 महिला मतदाताओं की संख्या 7 लाख से ज्यादा

मध्य प्रदेश में पांच करोड़ 39 लाख मतदाता है. नई मतदाता सूची में 13 लाख 39000 मतदाता जुड़े हैं. इनमें महिलाओं की संख्या 7 लाख 7 हजार से अधिक है. इस प्रकार सरकार की योजनाओं का असर महिलाओं की मतदाता सूची पर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है.

अधिक जानकारी के लिये सरकार की बेवसाइड पर लॉगइन करें-https://cmladlibahna.mp.gov.in/

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post