Wed. Aug 10th, 2022
up cm jagrukyouthnews

लखनऊ। नेटवर्क

उत्तर प्रदेश के विधान परिषद में भाजपा ने बहुमत हासिल कर लिया है। भाजपा अब विधान परिषद की 100 में से 67 सीटों पर काबिज हो गई है। इससे योगी सरकार की ताकत और बढ़ गई है। सरकार अब अपने दम पर कानून दोनों सदनों से पारित करा सकती है। वहीं, सपा को मिली करारी हार से विपक्ष दल की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की रिक्त 36 सीटों में से 33 पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। 9 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत हासिल कर चुके थे तो मंगलवार को 24 और सीटों पर विजेता घोषित हुए।

भारतीय जनता पार्टी को विधान परिषद चुनाव में 3 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। सबसे बड़ा झटका वाराणसी में लगा है, जहां पार्टी के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर हैं। यह सबसे बड़ा झटका इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह पीएम मोदी की संसदीय सीट है। वाराणसी में बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने जीत हासिल की है। आजमगढ़ में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। यहां भाजपा से ही निकाले गए नेता के बेटे विक्रांत ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा प्रतापगढ़ सीट पर भी भाजपा को हार मिली है। यहां राजा भैया की पार्टी के अक्षय प्रताप को जीत मिली है।

किस सीट पर किसकी जीत

इटावा-फर्रुखाबाद: सपा के गढ़ इटावा-फर्रुखाबाद में भाजपा के प्रांशु दत्त ने जीत हासिल की है।

मुरादाबाद-बिजनौर: इस सीट पर भाजपा के सत्यपाल सैनी ने जीत हासिल की है तो सपा के प्रत्याशी अजय मलिक हार गए हैं। सैनी को 6640 वोट मिले तो मलिक को महज 1107 वोट मिले।

मेरठ-गाजियाबाद: मेरठ-गाजियाबाद सीट पर भाजपा के धर्मेंद्र भारद्वाज ने जीत हासिल की है। उन्हें 3708 वोट मिले। रालोद के सुनील रोहटा को केवल 250 वोट ही मिले।

गोरखपुर-महराजगंज: भाजपा उम्मीदवार सीपी चंद ने 4432 वोट से जीत दर्ज की है। सपा प्रत्याशी रजनीश यादव को केवल 407 वोट मिले।

बस्ती-सिद्धार्थनगर सीट: इस सीट पर भाजपा के यदुवंश ने जीत हासिल की है। उन्होंने सपा के सन्नी यादव को 4280 वोट से मात दी।

देवरिया-कुशीनगर: भाजपा के रतनपाल सिंह ने सपा उम्मीदवार डॉ. कफील खान को 3251 वोट से हराया। रतनपाल को 4282 और कफील खान को 1031 वोट मिले।

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में भाजपा के उम्मीदवार रामचंद्र प्रधान ने सपा के सुनील साजन को हराया है।

बहराइच-श्रावस्ती: बहराइच-श्रावस्ती सीट पर बीजेपी उम्मीदवार डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी ने जीत दर्ज की है। जौनपुर में बृजेश सिंह प्रिंशू ने 3129 सीटों से जीत हासिल की है।

इनकी निर्विरोध जीत
लखीमपुर खीरी से अनूप कुमार गुप्ता, बांदा-हमीरपुर से जितेन्द्र सेंगर, एटा-मैनपुरी-मथुरा से आशीष यादव, ओम प्रकाश सिंह, बुलंदशहर से नरेन्द्र भाटी, अलीगढ़ से ऋषिपाल, हरदोई से अशोक अग्रवाल, मिर्जापुर-सोनभद्र से श्याम नारायण सिंह और बदायूं से वागीश पाठक को निर्विरोध जीत मिली है।