मंगल. जुलाई 23rd, 2024

indian Bowler Ranking : भारतीय गेंदबाजी वर्ल्ड कप में सबसे सर्वश्रेष्ठ, इन खिलाड़ियों के रिकार्ड तोड़े

indian Bowler Ranking
indian Bowler Ranking

indian Bowler Ranking : इस बार वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया है. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने दुनिया की तमाम बड़ी टीमों की कमर तोड़कर रख दी है. इस विश्वकप में भारतीय टीम के गेंदबाजों का तूफान इस कदर हावी है कि बड़े से बड़े बैटिंग लाइनअप को ध्वस्त कर दे.

जसप्रीत बुमराह

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

जसप्रीत बुमराह भारत में हो रहे विश्व कप 2023 में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 6 मैच में 15.07 की शानदार औसत के साथ 14 विकेट झटके हैं. इन मैचों में उनकी इकॉनमी रेट सिर्फ 3.91 की रही है. इसके अलावा बुमराह का प्रदर्शन इस विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/39 रहा है.

उन्होंने अपने पहली वनडे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ साल 2016 में खेला गया था. उन्होंने अब तक 84 वनडे मैच खेले हैं और 23.40 की औसत से 143 विकेट लिए हैं।

 

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी वनडे विश्व कप 2023 में छठे सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले गेंदबाज हैं. अब तक उन्होंने केवल 3 मैच खेले हैं और इन तीन मैचों में 6.71 की शानदार औसत के साथ 14 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वह 1 बार 4 विकेट हॉल और 2 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं.

मोहम्मद सिराज

अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद सिराज काफी महंगे साबित हुए. इस मैच में अफगान बल्लेबाजों ने मोहम्मद सिराज के 9 ओवर में 76 रन बनाए, लेकिन इस गेंदबाज को कामयाबी नहीं मिली. पाकिस्तान के खिलाफ मोहम्मद सिराज ने 8 ओवर में 50 रन देकर 2 खिलाड़ियों को आउट किया. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ मोहम्मद सिराज ने 10 ओवर में 60 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किया. कीवी बल्लेबाजों ने मोहम्मद सिराज के 10 ओवर में 45 रन बनाए, जबकि इस गेंदबाज को 1 कामयाबी मिली.

वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक महज चार ही ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने महज एक मैच में 10 से ज्यादा छक्के जड़े हैं. वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के फखर जमान ने 11 छक्के जड़ डाले.

इसके अलावा साल 2015 के वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 11 छक्के जड़ डाले थे. इसी लिस्ट में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल का नाम भी शामिल है. उन्होंने भी साल 2015 में वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में 10 से ज्यादा छक्के जड़े थे. गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 छ्क्कों की बारिश की थी. इसी लिस्ट में पहले नंबर पर पूर्व इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन हैं. मोर्गन ने वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए 17 छक्के जमाए थे.

Related Post