Wed. Aug 10th, 2022
jandhan

नई दिल्ली। अगर आपका जनधन अकाउंटJan Dhan account  है और उसमें पैसे नहीं हैं। तब भी आप 5 हजार रुपये निकाल सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आप को अपने जनधन खाते से आधार लिंक होना अनिवार्य होगा। जानिए आप को कैसे मिल सकते हैं जीरो बैलेंस होने पर भी 5 हजार रुपये।

प्रधानमंत्री जनधन योजना Jan Dhan account के तहत खोले गये जनधन खाता धारकों को बिना खाते में रुपये होने पर भी 5 हजार रुपये मिल सकते हैं। इसकी वजह इन खातों पर सरकार द्वारा 5 हजार रुपये तक की ओवर ड्राफ्ट सुविधा दी जाती है, लेकिन इसके लिए आप का आने खाते से आधार लिंक होना बहुत जरूरी है। आधार लिंक न होने पर आप को यह पैसे नहीं मिल सकेंगे।

इतना ही नहीं जनधन योजना के तहत आप बालिग ही नहीं बल्कि नाबालिग यानि 10 साल के बच्चे का भी खाता खुलवा सकते हैं। यह है ओवरड्राफ्ट सुविधा ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत आप खाते में रुपये न होने पर भी पैसे निकाल सकते हैं। वहीं प्रधानमंत्री की जनधन योजना के तहत जनधन खातों को आधार कार्ड से लिंक किया गया है, तो इस पर खाताधारक को ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ दिया गया है।

जिस से उसका लाभ मिलेगा। इस शर्त पर मिलते हैं ओवरड्राफ्ट के पैसे अगर आपके खाते पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा है तो इसे निकालने के लिए कुछ शर्तें भी होती है। इनमें से सबसे पहले खाता धारक को अकाउंट खुलवाने के 6 माह बाद तक पर्याप्त बैलेंस रखना होना है। यानि खाते में रुपये जमा होने चाहिए। इसके साथ ही खाते में जमा और निकासी जारी रहनी चाहिए। इसी के बाद अकाउंट होल्डर्स ओवर ड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकेगा।