Govt Scheme : सरकार महिलाओं को देगी ₹1000 की आर्थिक सहायता जानें आवेदन करने का तरीका

Mahtari Vandana Yojana

Govt Scheme: महतारी वंदन योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी और सालाना 12,000 रुपए दिए जाएंगे.

आइए हम आपको पूरी जानकारी देते हैं कि महतारी वंदना योजना क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा, साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन से दस्तावेज होने चाहिए और आप इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरेंगे.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना 2024 शुरू की गई है, जिसका लाभ छत्तीसगढ़ में रहने वाली सभी महिलाओं को मिलेगा.Mahtari Vandan Yojana महतारी वंदन योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलने वाले हैं, यानी इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपये दिए जाएंगे, यह पैसा सीधे महिलाओं के बैंक खाते में आने वाला है.

विधानसभा चुनाव में ने ऐलान

बीजेपी ने राज्य में चुनाव के दौरान महतारी वंदन योजना की घोषणा की थी. माना जा रहा है कि बीजेपी का यह वादा उसे पांच साल बाद छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापसी कराने में भी मददगार साबित हुआ. महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

आवेदन शुरू

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन 5 से 20 फरवरी तक स्वीकार किये जा रहे हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है. महतारी वंदन योजना के तहत विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाएं भी लाभ ले सकती हैं.

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

 

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर जो बैंक खाते से जुड़ा हो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदन प्रक्रिया

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना होगा. इस योजना के लिए आवेदन निःशुल्क होगा. इसके अलावा एप्लीकेशन के लिए जो मोबाइल ऐप भी बनाया गया है, उस ऐप पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.