Free Silai Machine : सिलाई मशीन मिलने से पहले होगी ट्रेनिंग, मिलेंगे इतने रूपये

Free Silai Machine

Free Silai Machine  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत महिलाओं को एक 7 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेंगा। इस दौरान महिलाओं को Free Silai Machine  सिलाई के बारे में जानकारी दी जायेंगी। जिन महिलाओं को सिलाई नहीं आती है उन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से सिलाई सिखाई जायेंगी। इस दौरान महिलाओं को कपड़े कटाने से लेकर Free Silai Machine  सिलाई करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान दोपहर का खाना और 500 रूपये प्रति दिन मिलेगे जो आवेदका के खाते में में आयेंगे।

महिलाओं को रोजगार देने के लिये सिलाई मशीन की कीट दी जा रही है। जिसमें मशीन के साथ सभी उपकरण और छह हजार रूपये दिये जा रहे है। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन जारी किया जाते है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

Free Silai Machine, 7 दिन का प्रशिक्षण में मिलेंगी पैसे

Free Silai Machine सिलाई से पहले जिला स्तर पर महिलाओं को एक 7 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेंगा। इस दौरान महिलाओं को सिलाई के बारे में जानकारी दी जायेंगी। जिन महिलाओं को सिलाई नहीं आती है उन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से सिलाई सिखाई जायेंगी। इस दौरान महिलाओं को कपड़े कटाने से लेकर सिलाई करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान दोपहर का खाना और 500 रूपये प्रति दिन मिलेगे जो आवेदका के खाते में में आयेंगे।

उन योजनाओं में सम्मिलित एक योजना फ्री सिलाई मशीन योजना भी है। जो भी महिलाएं गरीब है आर्थिक रूप से समस्याओं से घिरी हुई है उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ऐसे में गांव की महिला हो या शहर की महिला दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करके पात्र होकर इस योजना का लाभ ले सकती है। सिलाई मशीन के लिये क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए तो आपको बतायेंगे विस्तार से।

महिला आवेदन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के बाद जिले स्तर पर एक साक्षात्कार होने के बाद पात्र महिलाओं को योजना के लिये चयन किया जायेगा। इसके बाद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जायेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करने के लिए इसके लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद में पात्र पाए जाने पर फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।

Free Silai Machine, महिलाओं को रोजगार देना

Free Silai Machine  महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है वर्तमान समय में आप सभी जानते हैं कि अनेक महिलाओं को घर से दूर कार्य करने की अनुमति नहीं होती है जिसके चलते वह अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाती है। लेकिन फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करके महिलाएं घर पर ही कपड़े सिलने जैसे कार्य को करके पैसे कमा सकेगी तथा अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेगी। आइए हम इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानते हैं.

 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के तहत राज्य स्तर पर ऑनलाइन आवेदन जारी किया जाते है। उन योजनाओं में सम्मिलित एक योजना फ्री सिलाई मशीन योजना भी है। जो भी महिलाएं गरीब है आर्थिक रूप से समस्याओं से घिरी हुई है उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ऐसे में गांव की महिला हो या शहर की महिला दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करके पात्र होकर इस योजना का लाभ ले सकती है।

 सिलाई मशीन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, जानिए

free silai machine yojana
free silai machine yojana

जब भी कोई महिला इस योजना के लिए आवेदन करेगी तो उसे मुक्त में सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर तथा सशक्त बन सकेगी। इस योजना के चलते उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की आर्थिक कठिनाइयां सही हो जाएगी। लेकिन जब भी इस योजना के लिए आप आवेदन करें तो इस जानकारी का जरूर ध्यान रखें कि आप किसी प्रकार की कोई गलत जानकारी दर्ज ना करें नहीं तो समस्या की वजह से आपको लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

 

Free Silai Machine, फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

Free Silai Machine  फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं निशुल्क फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेकर घर बैठे काम करके आमदनी की जा सकेगी।
जिनके पास कोई कमाई का साधन नहीं है उनके लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना होगी।
महिलाओं के जीवन स्तर में इस योजना से काफी सुधार देखने को मिलेगा।

Free Silai Machine,आवेदन करने की अंतिम दिनांक

फ्री सिलाई मशीन की अंतिम दिनांक की आधिकारिक तौर से कोई नहीं है लेकिन देश में लोकसभा चुनाव आने वाले है इस लिये जल्द ही आचार संहिता लग जायेंगी। आचार संहित के दौरान आवेदन नहीं होंगे । जितना जल्दी हो आवेदन कर दे।

Free Silai Machine, फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
आय का प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
अगर महिला विधवा है तो ऐसी स्थिति में निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र।
अगर महिला विकलांग है तो ऐसी स्थिति में विकलांग प्रमाण पत्र।
मोबाइल नंबर
प्रधान द्वारा सत्यपत घोषणा पत्र
जाति प्रमाण पत्र
फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

बिना पात्रता को पूरा किए आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपको पात्रता का पूरा करना होगा तो ऐसे में फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार हैं-

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक को ही दिया जाएगा।
विधवा तथा विकलांग महिलाएं इस योजना के लिए विशेष पात्र रहेगी।
आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तत्पश्चात ही उन्हें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
महिला के पास आवेदन करने के लिए योजना से संबंधित संपूर्ण आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/ से आवेदन फॉर्म कर सकते है।
आवेदन करने के बाद फार्म को अपने जिला उद्याद केंद्र पर जमा करना है। या आप जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है।